Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा हरियाणा में अपने दूसरे चरण के पहले दिन शुक्रवार (6 जनवरी) को पानीपत पहुंची. इस दौरान राहुल गांघी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सभा की. दोनों ने केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर निशाना साधा. 


राहुल गांधी ने कहा, ''जितना धन आधे देश के पास है, उतना केवल 100 लोगों के पास है. क्या ये न्याय है? देश में 90 फीसदी मुनाफा केवल 20 कंपनियों के हाथ में है. दो हिंदुस्तान बन गए हैं. एक मजदूर, किसानों का तो दूसरा सिर्फ 200 से 300 लोगों का है, इनके पास पूरा धन और आपके पास कुछ नहीं है. आपके पास केवल ये हवा है, जिसमें आप सांस ले रहे हैं. ये कैंसर है.'' इस दौरान उनकी जुबान फिसल गई और उन्होंने देश की आबादी की जगह 140 करोड़ रुपये बोल दिया. 


'पीएम मोदी बोलते हैं झूठ'


राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतना झूठ बोलते हैं कि वो झूठों के सरदार हो गए हैं. उन्होंने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी छोटे व्यापारियों को खत्म करने का हथियार था. कभी पानीपत में छोटे उद्योग थे और आज हरियाणा बेरोजगारी में चैंपियन है. साथ ही उन्होंने दावा किया कि राहुल गांधी लोगों की समस्याओं को लेकर पदयात्रा कर रहे हैं. आम जनता महंगाई और बेरोजगारी से परेशान है.


मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि नरेंद्र मोदी जब से पीएम बने तब से उनका ध्यान काम करने की बजाय केवल चुनाव पर है. कांग्रेस को तोड़ने की कोशिश करते हैं. एजेंसियों का दुरुपयोग कर सरकारों को गिराते हैं. लोकतंत्र की बात करते हैं और लोकतांत्रिक तरीके से चुनी सरकारों को गिराते हैं. 


चाय को लेकर क्या बोले? 


राहुल गांधी के बोलने के दौरान नीचे से किसी ने पीएम मोदी को चाय वाला कहा तो उन्होंने कहा कि चाय बेचने वाले बहुत कुछ जानते हैं. उन्होंने साथ एक बार फिर दुहराया कि नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं. यात्रा से नफरत काम हुई है. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार बनने पर न्याय योजना लेकर आएंगे. 


अमित शाह के बयान पर पलटवार


मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि चुनाव की वजह से त्रिपुरा में अमित शाह ने कहा कि एक जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होगा. क्या वो मंदिर के महंत है? मुंह में राम बगल में छुरी. ये नफरत की छुरी से जातियों और धर्मों में लोगों को बांट रहे हैं. इसी को खत्म करने के लिए राहुल गांधी पदयात्रा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि 30 लाख सरकारी पद खाली हैं, लेकिन पदों को इसलिए नहीं भरा जा रहा है क्योंकि इनमें से आधे यानी 15 लाख नौकरी दलित, ओबीसी यानी गरीबों को मिल जाएगी. 


यह भी पढ़ें:  Haryana News: सीएम खट्टर ने हरियाणा के मौलानाओं का बढ़ाया मानदेय, गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में किया गया सम्मान