Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 2019 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में एक आत्मघाती हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 40 जवानों को शनिवार (28 जनवरी) को पुष्पांजलि अर्पित की. यह ऐसे समय पर उन्होंने किया जब हाल ही में पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने सर्जिकल स्ट्राइक और पुलवामा हमले को लेकर सवाल उठाए थे. 


भारत जोड़ो यात्रा के अंतिम चरण के तहत घाटी पहुंचे राहुल गांधी ने जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर उस स्थान पर पुष्पांजलि अर्पित की, जहां चार साल पहले जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती हमलावर ने सीआरपीएफ के काफिले में शामिल बस को निशाना बनाया था. दिग्विजय सिंह ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए पुलवामा हमले और सर्जिकस स्ट्राइक को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर निशाना साधा था.


दिग्विजय सिंह ने क्या कहा था? 


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने जम्मू-कश्मीर में कहा था कि सरकार सीआरपीएफ के कर्मियों को श्रीनगर से दिल्ली हवाई मार्ग से लाने के उसके (सीआरपीएफ के) अनुरोध पर सहमत नहीं हुई थी और पुलवामा में 2019 के एक आतंकी हमले में 40 सैनिकों को अपना बलिदान देना पड़ा.


साथ ही उन्होंने कहा था कि सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर कोई सबूत नहीं दिया गया. वे झूठ के पुलिंदों के सहारे शासन कर रहे हैं. ऐसी चूक कैसे हो गई? आज तक, संसद के सामने पुलवामा पर कोई रिपोर्ट नहीं रखी गई है.






कांग्रेस ने क्या कहा था?   


मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बयान पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि यह पार्टी का बयान नहीं है. उन्होंने साथ ही कहा था कि सेना को किसी को सबूत देने की जरूरत नहीं है. बता दें कि पिछले साल सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा  30 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त होगी. 


यह भी पढ़ें- सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने वाले दिग्विजय सिंह के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, जयराम रमेश बोले- उनके निजी विचार