Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' पिछले कई दिनों से राजस्थान की अलग-अलग जगह से निकल रही है. आज राहुल गांधी ने अपनी यात्रा दौसा के गोल्या से शुरू की. गांधी कल ही दौसा पहुंच गए थे. उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान जमकर बीजेपी पर कटाक्ष किया था. कई बड़े-बड़े चेहरे भी इस यात्रा से जुड़ रहे है. बुधवार को यह यात्रा दौसा पहुंच गई थी. कल 25 किलोमीटर की दूरी तय की गई थी. भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी इसमें शामिल हुए थे. रघुराम राजन के भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है. कल इस यात्रा में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पॉयलट भी मौजूद थे. 


राहुल गांधी गोविंदसिंह डोटासरा से नाराज


एक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा ने राहुल गांधी और महात्मा गांधी की तुलना कर दी थी जिससे कांग्रेस के नेता नाराज हो गए थे. डोटासरा ने तारीफ करते हुए कहा कि जैसे महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी है, उसी तरीके से राहुल गांधी भी एक कड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं. राहुल ने इसका विरोध किया और तुरंत डोटासरा को जवाब दिया कि उनकी तुलना महात्मा गांधी से नहीं की जा सकती है. वह एक महान व्यक्ति थे. उन्होंने देश को आजाद करने के लिए काफी संघर्ष भी किया था. उन्होंने अपने जीवन के 10-12 वर्ष जेल में बिता दिए थे. 


'संघ महिलाओं का सम्मान नहीं करता'


राहुल गांधी ने संघ पर भी जोरदार हमला किया और कहा की संघ महिलाओं का सम्मना नहीं करता है. उनका कहना है की संघ हमेशा से महिलाओं को आगे नहीं बढ़ने देना चाहता है और दबाकर रखना चाहता है. इसी कारण संघ में एक भी महिला कार्यकर्ता नहीं है. उन्होंने कहा कि क्यों बीजेपी और संघ 'जय श्री राम' बोलते हैं, न कि 'जय सिया राम'. 


कांग्रेसी नेताओं के मुताबिक, भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य 12 राज्यों में एकता का संदेश फैलाना है. उनके मुताबिक, यात्रा को अप्रत्याशित सार्वजनिक प्रतिक्रिया मिली है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा के जनवरी में उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने की उम्मीद है. कांग्रेस नेताओं के अनुसार, उनका लक्ष्य 22 दिसंबर तक 2,200 किलोमीटर की दूरी तय करना है. 


यह भी पढ़ें: Bihar Politics: JDU और RJD के विलय की अटकलों के बीच उपेंद्र कुशवाहा ने दिया ये बड़ा बयान