Bhartiya Kisan Union: भारतीय किसान यूनियन (BKU) के बुलावे पर आज यमुनानगर में सैकड़ों की संख्या में किसान जमा हुए. किसानों ने हरियाणा सरकार (Haryana Govt) के खिलाफ नारेबाजी करते हुए शिक्षा मंत्री (Education Minister) के घर का घेराव किया. भारतीय किसान यूनियन ने आज अपनी मांगों को लेकर हरियाणा में सभी मंत्रियों के निवास पर किसान पंचायत करने का एलान किया था, लेकिन जैसे ही किसान शिक्षा मंत्री के निवास पर पहुंचे, उससे पहले ही पुलिस प्रशासन ने मंत्री के घर के इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया.


किसान जैसे ही कॉलोनी के गेट पर पहुंचे तो उन्हें वहीं रोक दिया गया, जिसके बाद किसान दो दिन के लिए वहीं धरना देकर बैठ गए. भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि जैसा बर्ताव मंत्री हमारे साथ कर रहे हैं, अब ऐसा ही बर्ताव किसान उनके साथ 


बैरिकेड्स लगाकर किसानों को रोका


पूरे हरियाणा में आज भारतीय किसान यूनियन की कॉल पर मंत्रियों से पंचायत करने के लिए किसानों को पहुंचना था. पंचायत में मंत्री से मांग की जानी थी कि देह शामलात जुमला मालकान और अन्य प्रकार की जमीनों को लेकर सरकार विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर शामलात जमीनों का मालिकाना हक किसानों को दें. इसी कड़ी में हरियाणा के शिक्षा मंत्री के निवास स्थान पर जाने के लिए भारतीय किसान यूनियन गुरनाम चढूनी के नेतृत्व में सैकड़ों किसान जब मंत्री के निवास स्थान के समीप पहुंचे तो पुलिस ने कॉलोनी के गेट पर ही बैरिकेड्स लगाकर किसानों को रोक दिया. 


सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी


पूरे इलाके में कंटीले तारों और वाटर कैनन के साथ भारी पुलिस बल तैनात किया गया था. पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया. इस बीच भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के बीच बातचीत हुई, लेकिन पुलिस ने उन्हें आगे जाने पर मना कर दिया. जिसके बाद किसान सड़क पर ही बैठ गए और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि शिक्षा मंत्री का व्यवहार अच्छा नहीं है. जब पहले से हमारा कार्यक्रम दिया था तो उन्हें यहीं रहना चाहिए था. उन्होंने कहा कि जैसा व्यवहार शिक्षा मंत्री ने हमारे साथ किया है, अब वैसा ही व्यवहार हम उनके साथ करेंगे.


किसानों का धरना


हरियाणा (Haryana) के यमुनानगर (Yamunanagar) में फिलहाल किसान (Farmers) मौके पर ही टेंट लगाकर रात उसी सड़क पर बिताने का बंदोबस्त कर रहे हैं. किसानों की माने तो वो कल शाम तक ऐसे ही सड़क पर बैठे रहेंगे और जब तक मंत्री उनसे मिलने नहीं आते या फिर कोई उनका नुमाइंदा नहीं आता, वह धरना जारी रखेंगे और दो दिन के बाद अगर मंत्री किसी गांव में आएंगे तो उनका स्वागत भी कुछ इसी अंदाज में किया जाएगा. 


ये भी पढ़ें:


PM Modi Security Breach: पंजाब में पीएम मोदी सुरक्षा में चूक मामले में फिरोजपुर के SSP ज़िम्मेदार, SC ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट


Jalandhar: पंजाब के जालंधर में तेजधार हथियार से दो नर्स पर हमला, एक की मौत, दूसरी की हालत गंभीर