Bhimashankar Jyotirlinga In Maharashtra: महाशिवरात्रि के अवसर पर असम सरकार शिव भक्तों और पर्यटकों को आमंत्रित कर रही है, इसके लिए सरकार ने एक विज्ञापन जारी किया है. अब इस विज्ञापन को लेकर महाराष्ट्र में भगवान और मंदिर पर विवाद खड़ा हो गया है. इसको लेकर कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और एनसीपी ने इसको लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है. 


दरअसल, बीजेपी की असम सरकार ने एक विज्ञापन जारी करके कहा है कि 'भीमाशंकर ज्‍योतिर्लिंग' असम में है. लेकिन ऐसा माना जाता है कि छठा ज्‍योतिर्लिंग महाराष्ट्र के पुणे में भीमाशंकर में है. हालांकि, असम सरकार के पर्यटन विभाग ने विज्ञापन जारी करके दावा किया है कि भीमाशंकर मंदिर असम में डाकिनी पहाड़ी, कामरूप में है.


उद्योग और रोजगार चोरी हुए


भीमाशंकर ज्‍योतिर्लिंग विवाद पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सांसद सुप्रिया सुले ने ट्विटर पर असम सरकार की तीखी आलोचना की. उन्होंने कहा, "क्या बीजेपी ने महाराष्ट्र के हिस्से के लिए कुछ भी नहीं रखने का फैसला किया है? पहले महाराष्ट्र के हिस्से के उद्योग और रोजगार चोरी हुए और अब हमारी सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत की चोरी होने वाली है. असम में बीजेपी सरकार जो कर रही है वो बिल्कुल अस्वीकार्य है और उसका कोई अधार नहीं है."





 


आपत्ति दर्ज कराने की अपील


उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से विनम्र अनुरोध है कि कृपया महाराष्ट्र की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को संरक्षित करने के लिए इस पर तत्काल ध्यान दें." सुप्रिया सुले ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से असम के मुख्यमंत्री को सूचित करने और अपनी आपत्ति दर्ज कराने की भी अपील की.


मंदिरों को दूसरे राज्यों में ले जाया जा रहा


वहीं, महाराष्ट्र के पूर्व कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा, "कई लोगों ने इसको लेकर चिंता जताई है. जिस तरह से महाराष्ट्र की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को छीन लिया गया है, उसी तरह से मंदिरों को भी दूसरे राज्यों में ले जाया जा रहा है? हम हर राज्य के अलग-अलग मंदिरों में जाते हैं. हम सभी के मन में पूजा स्थलों को लेकर सम्मान और आस्था है."  


महाशिवरात्रि के अवसर पर असम सरकार के पर्यटन विभाग ने 14 फरवरी को विभिन्न अखबारों में एक विज्ञापन प्रकाशित करवाया था. विज्ञापन में लिखा है, 'भारत के छठे ज्योतिर्लिंग स्थल डाकिनी पर्वत, कामरूप में आपका स्वागत है.' इसी विज्ञापन में विभिन्न ज्योतिर्लिंग स्थलों की लिस्ट भी दी गई है. 


यह भी पढ़ें: Vibrant Villages Programme: चीन सीमा पर ऐसे मजबूत होगा इंफ्रास्ट्रक्चर, जानें क्या है मोदी सरकार का वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम?