Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel Statement: कोरोना वायरस संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर चिंताओं के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन देशों की हवाई यात्रा बैन करने की मांग की, जहां ओमिक्रोन के मरीज मिले हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, "भारत और उन देशों के बीच हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए, जहां यह (ओमिक्रोन वेरिएंट) फैल रहा है. नहीं तो इन देशों के यात्री भारत आकर देश में इसे फैलाएंगे."


'एट रिस्क' देशों की लिस्ट में कौन-कौन?
बता दें कि 30 नवंबर को अपडेट सूची के अनुसार, जोखिम वाले (एट रिस्क) देशों में यूरोपीय देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल हैं.






बुधवार को भारत लौटे यात्रियों में से 6 संक्रमित
गौरतलब है कि बुधवार को विदेशों से भारत लौटे कुल 3476 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में 6 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद उनके सैंपल को जीनोमिक सिक्वेंसिंग के लिए लैब में भेज दिया गया है. यह यात्री "एट रिस्क" देशों से आए हैं यानी उन देशों से जिन्हें रिस्क की कैटेगरी में रखा गया है और जहां कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के केस सामने आए हैं.


कम से कम 25 देशों में मिले ओमिक्रोन के केस
बुधवार को अमेरिका और यूएई में भी ओमिक्रोन ने दस्तक दे दी. दोनों देशों में एक-एक ओमिक्रोन का केस मिला है. इसके साथ ही, ऐसे देशों की संख्या बढ़ गई है, जहां कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के केस मिले हैं. अब ऐसे कम से कम 25 देश हो गए हैं. पहले इनकी संख्या 23 थी, लेकिन अब दो और देशों में केस मिलने के बाद यह बढ़ गई है.


किन-किन देशों में मिले ओमिक्रोन के मामले?
बोत्सवाना में 19, दक्षिण अफ्रीका में 77, नाइजीरिया में 3, ब्रिटेन में 22, दक्षिण कोरिया में 5, ऑस्ट्रेलिया में 7, ऑस्ट्रिया में 1, बेल्जियम में 1, ब्राजील में 3, चेक गणराज्य में 1, फ्रांस में 1, जर्मनी में 9, हांगकांग में 4, इज़राइल में 4, इटली में 9, जापान में 2, नीदरलैंड्स में 16, नॉर्वे में 2, स्पेन में 2, पुर्तगाल में 13, स्वीडन में 3, कनाडा में 6, डेनमार्क में 4, अमेरिका में 1 और UAE में भी 1 मामला सामने आया है.


यह भी पढ़ें-
Booster Dose: सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने बूस्टर डोज़ के लिए DCGI से मांगी मंज़ूरी
Omicron: 'एट रिस्क' देशों से आए 3476 यात्रियों में से 6 में कोरोना की पुष्टि, जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल