Bhupesh Baghel Interview: छत्तीसगढ़ में 2023 में विधानसभा चुनाव होना है. इस इलेक्शन को 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए काफी अहम माना जा रहा है. कांग्रेस और बीजेपी सहित सभी दलों ने तैयारी शुरू कर दी है. इसी बीच एबीपी न्यूज़ ने 'छत्तीसगढ़ शिखर सम्मेलन' में सीएम भूपेश बघेल का इंटरव्यू किया है. इसमें उन्होंने आरक्षण और गाय सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर जवाब दिया है. 


क्या हिमाचल की जीत से आत्मविश्वास बढ़ा है? 
छ्त्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने हिमाचल में चुनावी जीत पर कहा कि हिंदी भाषी बेल्ट में हमने सालों बाद चुनाव जीता. यह जीत मैदानी क्षेत्रों में भी फैलेगी. इसका असर आने वाले दिनों में दिखेगा.


पीएम मोदी को लेकर क्या बोले? 
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का निधन हुआ उसका दुख है. उन्होंने अंतिम संस्कार के बाद भी सारे कार्यक्रम किए. मेरी शनिवार को भी उनसे तय शेड्यूल के मुताबिक मुलाकात हुई. वो बहुत ही सहज थे और सभी बातों को सुना. मुझे आश्चर्य हुआ, लेकिन जिसमें जुनून है वो काम कर लेते हैं. आपकी 40 मिनट पीएम मोदी से क्या बात हुई के मुद्दे पर बघेल ने बताया कि उनकी पीएम मोदी से जीएसटी और रेलों को कैंसल होने सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर बात हुई. साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से कोई मनभेद नहीं हैं. अगर पाकिस्तान का बिलावल भुट्टो कुछ कहेगा तो हम तो अपने प्रधानमंत्री के साथ ही खड़े रहेंगे. 


'प्रदूषण दिल्ली के लोग फैला रहे हैं'
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि दिल्ली वाले लोग प्रदूषण फैला रहे हैं. यहां सबसे ज्यादा प्रदूषण है, लेकिन सिर्फ पंजाब के किसानों को बदनाम किया जा रहा है. हम ऑक्सीजन देने का काम कर रहे हैं. देश में 16 फीसदी ऑक्सीजन दे रहे हैं और इसकी कीमत हम चुका रहे हैं क्योंकि सड़क, बांध और अन्य विकास से जुड़े काम नहीं कर पा रहे हैं. जंगल में रहने वाले लोग कीमत चुका रहे हैं. 


सीएम ने किया यह दावा
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार ने हमारे काम में अंडगा डाला जैसे कि ओपीएस को लेकर किया. राजस्थान में आरक्षण से जुड़ा बिल रोका हुआ है. नोटबंदी का फायदा गिना दीजिए. लॉकडाउन में कोई लाभ नहीं मिला. 



बीजेपी के एजेंडे पर चल रहे हैं
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि राम भी हमारे थे. उन्होंने (पीएम मोदी) गांधी जी का चश्मा ले लिया. गाय की बात है तो मां उन्हें केवल महात्मा गांधी ने कहा है. इनके नेताओं (बीजेपी) ने तो कहा कि गाय को माता कैसे मान सकते हैं. सावरकर के लेख पढ़ लीजिए. बीजेपी वालों ने गाय और राम को छीनने की कोशिश की है.  


यह भी पढ़ें-


पीएम नरेंद्र मोदी से छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने की मुलाकात, 1 घंटे तक हुई बातचीत