नई दिल्ली: लंबी राजनीतिक सोच विचार के बाद आखिरकार कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेश सिंह बघेल के नाम पर मुहर लगा दी है. वो कल शाम पांच बजे सूबे के सीएम के पद की शपथ लेंगे. यहां जानते हैं कौन हैं छत्तीसगढ़ के नए बनने वाले मुख्यमंत्री भूपेश सिंह बघेल और क्या है उनकी अब तक की राजनीतिक उबलब्धियां.


कौन हैं भूपेश बघेल?


भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के पाटन तहसील में हुआ. वह छत्तीसगढ़ कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष हैं. बघेल अपने तेवर के कारण जाने जाते हैं और विवादों में भी उनका नाम आ चुका है. छत्तीसगढ़ के सीडी कांड में भी उनका नाम आया था जिसमें उन्हें सीबीआई ने 14 दिनों के लिए जेल भी भेज दिया था.


बघेल ने हालांकि तमाम आरोपों को बेबुनियाद बताया था और इस केस में जमानत लेने से इनकार कर दिया था. बघेल ओबीसी जाति से आते हैं और उनकी इन तबकों में अच्छी पकड़ मानी जाती है. वह राजनीति में शुरुआत से ही सक्रिय रहे हैं और 1986 में उन्होंने यूथ कांग्रेस ज्वॉइन की थी. इसके बाद वह 1993 में पहली बार विधायक बने. वह छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के 1990 में युवा अध्यक्ष भी रह चुके हैं.


साल 2000 में जब छत्तीसगढ़ राज्य बना था तो बघेल पहली बार पाटन सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. इस दौरान वह राज्य के कैबिनेट मंत्री भी रहे. साल 2003 में कांग्रेस पार्टी राज्य में सत्ता से बाहर हो गई तो उन्हें विपक्ष का उपनेता बनाया गया. उनके राजनीतिक कौशल और राजनीतिक रणनीति बनाने में गूढ़ता को देखते हुए कांग्रेस की केन्द्रीय नेतृत्व ने साल 2014 में पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया था.


कितने अमीर है बघेल?
भूपेश बघेल की संपत्ति पिछले पांच सालों में तीन गुना बढ़ गई है. नामांकन के वक्त दिए हलफनामे के मुताबिक उनकी संपत्ति साल 2013 में 8.34 करोड़ रुपए थी जो कि अब बढ़कर 23 करोड़ हो गई है. बघेल के नाम भिलाई- 3 और बेलौदी में 31 एकड़ और पत्नी के नाम 13 एकड़ जमीन है. बघेल के नाम पर छत्तीसगढ़ की राजधानी में और उनकी पत्नी के नाम पर भिलाई-3 में अपना मकान है. वहीं, बघेल पर 19 लाख रुपए का बैंक लोन भी है. उनकी पत्नी पर भी 3.91 लाख रुपए का कर्ज है. ये कर्ज 4 अलग-अलग बैंकों से केसीसी ऋण के रूप में लिए गए थे.


इससे पहले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी राज्य में बीजेपी के 15 साल के शासन को हटाने में कामयाब रही. पार्टी की इस जीत में अध्यक्ष भूपेश बघेल की बड़ी जिम्मेदारी मानी जाती है. पार्टी ने 90 सीटों वाली विधानसभा में 68 सीटों पर जीत दर्ज कर रिकॉर्ड कायम किया तो वहीं, बीजेपी को सिर्फ 15 सीटें मिली. प्रदेश में बीएसपी 2 सीट और जनता कांग्रेस पार्टी 5 सीट जीतने में कामयाब रही है.


यह भी पढ़ें-


भूपेश बघेल होंगे छत्तीसगढ़ के नए सीएम, कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से किया गया एलान

देखें वीडियो-