रोहतक: हरियाणा में चुनावी बिगुल फूंकते हुए कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने अनुच्छेद 370 पर पार्टी के आधिकारिक रुख से दूरी बनाते हुए साफ किया है कि वो देशभक्ति और स्वाभिमान के साथ समझौता नहीं कर सकते. इसके साथ ही पूर्व सीएम ने चुनावी वादों की भरमार करते हुए कहा कि अगर उनकी सरकार बनी, तो अलग-अलग जातियों के चार उप मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे.


चुनाव में सूबे की सभी जातियों को अपनी ओर खींचने की कवायद में हुड्डा ने कहा कि पहले भी 10 साल तक सरकार चलाई है और 36 बिरादरियां साथ दें, तो फिर से 10 साल सरकार चलाउंगा. इसके लिए 13 विधायकों सहित 25 सदस्यीय कमेटी बनाएंगे और कमेटी के सुझाव के मुताबिक काम करेंगे.


वादों की झड़ियां लगाते हुए उन्होंने रोहतक में विशाल रैली को संबोधित किया और कहा कि प्राइवेट नौकरियों में हरियाणा के लोगों के लिए 75 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा. बुढ़ापा पेंशन पांच हजार रुपए महीना किया जाएगा और हरियाणा रोडवेज में महिलाओं का सफर मुफ्त में होगा.


ये भी पढ़ें:


हरियाणा: कांग्रेस में बने रहेंगे पूर्व सीएम हुड्डा, भविष्य की राजनीति को लेकर बनेगी कमेटी


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की पाकिस्तान को खरी खरी, कहा- अब बात PoK पर होगी और किसी मुद्दे पर नहीं


चुनावी वादों की बौछार करते हुए हुड्डा ने कहा, “गरीबों के लिए चार लाख घर बनवाएंगे. भूमिहीन सहित सभी किसानों के कर्जे माफ होंगे. ट्यूबवेल के लिए बिजली मुफ्त मिलेगी. आंगनबाड़ी और मिड डे मील में काम करने वाले कर्मचारियों को पंजाब के बराबर वेतन मिलेगा. बीपीएल महिलाओं के खाते में हर महीने 2 हजार रुपए भेजे जाएंगे. 7वां वेतनमान और पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाएगा. दो रुपये किलो गेंहू और चावल मिलेगा.”


हुड्डा ने कहा, “फसल बीमा योजना की किश्तें सरकार अदा करेगी. 50 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी. बेरोजगारी भत्ता बढ़ेगा.”


जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर जारी राजनीति के बीच अपनी पार्टी के रुख के उलट उन्होंने कहा, “हमने 370 हटाने का समर्थन किया, क्योंकि देशभक्ति और स्वाभिमान के साथ मैं समझौता नहीं कर सकता.”


ये भी पढ़ें:


पीएम मोदी के भाषण के मुरीद हुए कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा, बोले- तारीफ तो करनी पड़ेगी 


बाढ़ बारिश की चपेट में पूरब-पश्चिम-उत्तर-दक्षिण, नौ राज्यों में करीब 300 लोगों की मौत


कांग्रेस छोड़ने की अटकलों को खारिज करते हुए पूर्व सीएम ने कहा कि उनका परिवार 4 पीढ़ियों से कांग्रेस में है.


आपको बता दें कि इस साल के आखिर में हरियाणा में विधानसभा के चुनाव होने हैं. सूबे में कांग्रेस हाशिए पर है. ऐसे में भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पार्टी में अपनी दावेदारी को मजबूती के साथ पेश करते हुए कमर कस ली है और सत्ताधारी बीजेपी से मुकाबले की तैयारी में जुट गए हैं.