नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का पहला कन्फर्म केस सामने आने के बाद पड़ोसी मुल्क भूटान में चिंताएं काफी गहरा गई हैं. पहाड़ी इलाकों वाले और चिकित्सा सेवाओं के लिहाज से कम उन्नत भूटान ने बचाव की कवायद में एक अनोखा उपाय किया है. बाजार में हैंड सेनेटाइजर (Hand Sanitizer) की किल्लत के बीच भूटान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को मुफ्त हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध कराने का फैसला किया है.


भूटान के प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, निर्धारित स्थानों पर लोगों को प्रतिव्यक्ति 100 मिली हैंड सेनेटाइजर मुहैया कराया जा रहा है. बाजार में ब्रांडेड हैंड सेनेटाइजर की उपलब्धता न होने का कारण भूटान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अल्कोहल आधारित हैंड सेनेटाइजर बनाया है. इसमें स्पिरिट और ग्लीसरीन का इस्तेमाल किया गया है. इस हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल भूटान के स्वास्थ्य केंद्रों में भी किया जाता है और यह संक्रमण संबंधी राष्ट्रीय गाइडलाइन के अनुरुप है.


लोगों से कहा जा रहा है कि जहां भी वो नारंगी पोशाक में स्वास्थ्य कर्मचारियों को एक बड़े पिक-आप ट्रक पर टैंक के साथ देखें तो समझ जाएं कि वहां हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जा रहा है. कंटेनर के साथ पहुंचने वाले वाले लोगों को 100 मिली सेनेटाइजर निशुल्क दिया जा रहा है.



हालांकि भूटान सरकार ने लोगों से हैंड सेनेटाइजर की जमाखोरी न करने और निःशुल्क सेवा उन लोगों के लिए छोड़ने का भी आग्रह किया है जो इसका खर्च नहीं उठा सकते. भूटानी प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक जल्द ही देश के अन्य भागों में भी यह वितरण शुरू किया जाएगा.


भूटान में एक अमेरिकी पर्यटक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है जो इस देश में सामने आया पहला मामला है. प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. कोरोना वायरस खतरे के मद्देनजर भूटान ने देश की सीमाएं विदेशी पर्यटकों के लिए दो सप्ताह के लिए बंद भी कर दी हैं.


मौजूदा जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस का शिकार पर्यटक 10 फरवरी को अमेरिका से रवाना हुआ था. बताया जाता है कि यह शख्स 21 फरवरी से एक मार्च तक भारत में था. भूटान और भारत में अब इस व्यक्ति से सम्पर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है. भूटान में करीब 90 लोगों को स्वास्थ्य निगरानी में लाया गया है. साथ ही भूटान आने वाले विमान में सवार भारत के आठ नागरिकों को भी पृथक (आइसोलेशन) रखा गया है.


ये भी पढ़ें:


Coronavirus की वजह से छत्तीसगढ़ में सभी सरकारी जन कार्यक्रम स्थगित करने के निर्देश