रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव में तीसर चरण का मतदान आज जारी है. इस चरण में कुल 17 सीटों पर वोटिंग हो रही है. लेकिन इन 17 सीटों में से तीन सीटों पर झारखंड के तीन दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है.


ईवीएम में आज बंद होगी इन दिग्गजों की किस्मत


धनवार सीट से JVM अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, सिल्ली सीट से AJSU अध्यक्ष सुदेश महतो और रांची से कैबिनेट मंत्री सीपी सिंह मैदान में हैं. ये 17 सीटें ज्यादातर शहरी इलाकों में है लेकिन इनमें से तकरीबन 76 फीसदी सीटें नक्सल प्रभावित हैं जिस वजह से ज्यादातर बूथ संवेदनशील या अतिसंवेदनशील की कैटेगरी में आते हैं.


309 कैंडिडेट मैदान में हैं


इस बार इन 17 सीटों पर 309 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कुल करीब 56 लाख मतदाता करने वाले हैं और चुनाव आयोग की तरफ से पहली बार ऐसी व्यवस्था की गई है जिसमें 80 साल से ज्यादा के बुजुर्ग मतदाताओं के लिए घर से बैलेट पेपर के जरिये मतदान की व्यवस्था की गई है.


गौरतलब है कि झारखंड में कुल 5 चरणों में चुनाव हो रहे हैं जिसमें से 2 चरण के मतदान हो चुके हैं और तीसरे चरण के मतदान आज चल रहे हैं. आगे 16 को चौथे और 20 को पांचवें और आखिरी चरण की वोटिंग होगी. सभी चरणों के मतों की गिनती 23 दिसम्बर को होगी.


हैदराबाद एनकाउंटर की जांच के लिए SC ने बनाया आयोग, 6 महीने में आएगी रिपोर्ट


नागरिकता बिल: बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने रद्द किया भारत दौरा, कहा- शाह कुछ दिन यहां गुजारें