पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान लगातार एक्शन मोड में नज़र आ रहे हैं. मान एक के बाद एक अलग-अलग मद्दों पर अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहे हैं और उसके बाद पंजाब को लेकर कई सारी घोषणाएं भी कर चुके हैं. इस दौरान सीएम भगवंत मान ने पंजाब में फैले रेत माफियाओं पर नकेल कसने के लिये हाल ही में अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की, इस बैठक में पंजाब के माइनिंग मंत्री हरजोत बैंस भी मौजूद रहे. 


सूत्रों से मिली जानकरी के मुताबिक भगवंत मान ने इस मीटिंग में अधिकारियों को साफ निर्देश दिए हैं कि रेत माफियाओं को पूरी तरह से खत्म करने की योजना पर जल्द से जल्द काम करें और मंत्री हरजोत बैंस को भी इस पर कड़ी नजर रखने की बात कही है. सूत्रों ने ये भी बताया कि माइनिंग मंत्री हरजोत बैंस ने भी रेत माफियाओं पर नज़र रखने के लिये आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल करने की एक बड़ी योजना बनायी है. 


लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे


हरजोत बैंस की योजना है कि माइनिंग वाली जगहों पर CCTV कैमरे लगाये जायेंगे और इसके साथ ही पूरे इलाके पर ड्रोन कैमरे की मदद से भी निगरानी रखी जायेगी. इसके लिये एक कंट्रोल रूम भी तैयार किया जायेगा ताकि ये पता लगाया जा सके कि सालभर में कितनी रेत निकाली गई और ये भी सुनिश्चित किया जा सके कि इसमें किसी प्रकार की कोई गड़बडी ना हो.


बताया जा रहा है कि पंजाब सरकार अगले 6 महीने के अंदर नई माइनिंग पॉलिसी लेकर आने वाली है जिसके बाद ये दावा किया जा रहा है कि पंजाब में गैरकानूनी माइनिंग पूरी तरह से खत्म हो जायेगी. इसके लिये अधिकारियों को भी सख्त निर्देश दिये गए हैं. अधिकारियों को समय-समय पर माइनिंग साइट्स की जांच के आदेश के साथ ये भी निर्देश दिये गये हैं कि अगर इस मामले में कहीं कोई गड़बड़ी पायी जाती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जायेगी.


सरकार बनने पर माफियाओं को खत्म करने का भगवंत मान ने किया था वादा


दरअसल, पंजाब में रेत माफियाओं से जुड़ा मुद्दा काफी बड़ा है. इस बार पंजाब के चुनाव के समय यही मुद्दा सबसे ज़्यादा चर्चाओं में रहा. चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने इस मुद्दे पर पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को भी घेरने की कोशिश की और उन पर रेत माफियाओं से जुड़े होने का बड़ा आरोप लगाया. माना जा रहा है कि ये मुद्दा चुनाव में कांग्रेस के काफी खिलाफ गया और पार्टी को चुनाव में भारी नुकसान तक झेलना पड़ा. 


वहीं चुनाव में आम आदमी पार्टी और भगवंत मान ने इस मुद्दे को जोर शोर से उठाते हुये कहा था कि सरकार बनते ही पंजाब से इन माफियाओं को पूरी तरह से खत्म कर देंगे. अब इसी मुद्दे को लेकर भगवंत मान सरकार पर दबाव भी है क्योंकि अगर मान सरकार ने इस पर जल्द ही कोई ठोस कार्रवाई नहीं की तो उन्हें विपक्ष का भारी विरोध भी झेलना पड़ सकता है. यही वजह है कि भगवंत मान इस मुद्दे पर जल्द से जल्द बड़े एक्शन की तैयारी में हैं.


यह भी पढ़ें.


पाकिस्तान में राजनीतिक संकट: अविश्वास प्रस्ताव और नेशनल असेंबली भंग होने पर 'सुप्रीम' फैसले से पहले विपक्षी दलों ने बुलाई बैठक


RBI Monetary Policy: रूस यूक्रेन युद्ध से चलते आर्थिक विकास को हो सकता है नुकसान, 2022-23 में 7.2% GDP का लक्ष्य