नई दिल्लीः यूपी की योगी सरकार के बाद अब महाराष्ट्र सरकार किसानों पर मेहरबान हुई है. आज सूबे के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किसानों के लिए सरकार की झोली खोल दी है. बड़ी राहत की घोषणा करते हुए आज सीएम ने कहा कि किसानों का 1.50 लाख तक का कर्ज माफ होगा. इसके अलावा सरकार नियमित रुप से कर्ज चुकाने वाले किसानों को 25 हजार रुपये की मदद देगी.


किसानों के लिए राहत की यह बड़ी खबर आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सूबे के सीएम ने दी. हालांकि इस कर्जमाफी से महाराष्ट्र सरकार पर भारी बोझ पड़ने की संभावना भी सीएम ने जताया. सीएम ने कहा कि इस कर्जमाफी से राज्य कोष पर 35 हजार करोड़ का बोझ पड़ेगा.


करीब 89 लाख किसान कर्जमाफी के दायरे में होंगे और यह रकम 35 हजार करोड़ तक होगी. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि ''राज्य सरकार 89 लाख किसानों का कर्ज माफ करेगी. इस कर्जमाफी से सरकार पर 35 हजार करोड़ का बोझ पड़ेगा. इसके तहत प्रत्येक किसान का अधिकतम डेढ़ लाख तक का कर्ज माफ होगा. इसके अलावा सरकार नियमित रुप से कर्ज चुकाने वाले किसानों को 25 हजार रुपये की मदद देगी.''


कर्जमाफी की वजह से राज्य सरकार पर पड़ने वाले बोझ को कम करने के लिए राज्य के बीजेपी विधायक और मंत्री मदद करेंगे. इसके लिए महाराष्ट्र के सभी बीजेपी विधायक और मंत्री एक महीने का वेतन देंगे.


तमिलनाडु, मध्यप्रदेश में चल रहे किसानों के आंदोलन को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने कर्जमाफी का ऐलान किया है. इस सिलसिले में मुख्यमंत्री फडणवीस ने शरद पवार सहित विपक्ष के नेताओं से मुलाकात भी की थी.