Kerala Reshuffle: केरल (Kerala) की सत्ता में बड़ा फेरबदल हुआ है. सत्तारूढ़ माकपा (CPIM) ने पार्टी के नवनियुक्त राज्य सचिव एमवी गोविंदन (MV Govindan) के मंत्रिमंडल से इस्तीफे की घोषणा की है. उनकी जगह विधानसभा अध्यक्ष एमबी राजेश (MB Rajesh) मंत्री बनाए जाएंगे. वहीं, थलासेरी से विधायक एएन शमसीर (AN Shamseer) को अगला विधानसभा अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा.


भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के राज्य सचिवालय की बैठक में यह फैसला लिया गया. गोविंदन को पिछले हफ्ते माकपा के राज्य सचिव के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद यह फेरबदल हुआ है. गोविंदन ने पार्टी संगठन में वरिष्ठ नेता कोडियेरी बालकृष्णन की जगह ली थी. बालकृष्णन की तबीयत खराब बताई जा रही है.


एमबी राजेश को मिल सकती है इन विभागों की जिम्मेदारी


स्थानीय मीडिया के मुताबिक, एमबी राजेश आबकारी और स्थानीय स्व-सरकारी विभागों को संभालेंगे. इससे पहले एमवी गोविंदन यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे. 51 वर्षीय एमबी राजेश केरल की त्रिथला विधानसभा सीट से विधायक हैं. वह यूडीएफ उम्मीदवार पीसी विष्णुनाथ से कड़े मुकाबले में महज 96 मतों से जीते थे. 10 साल तक सांसद के तौर पर काम करने वाले राजेश 2021 में पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़े थे. वह टीएस जॉन और एसी जोस के बाद केरल विधानसभा में विधायक के रूप में पहले कार्यकाल में अध्यक्ष पद हासिल करने वाले तीसरे व्यक्ति हैं.


एमबी राजेश को लेकर कहा जाता है कि वह बहुत गंभीर और अनुशासित विधानसभा अध्यक्ष रहे और सदन में दोनों पक्षों के बीच समन्वय बनाकर काम करते थे. कोरोनाकाल के दौरान राजेश ने सदन में मास्क पहनने के अनिवार्य नियम का पालन विधायकों से सख्ती से कराया था. स्थानीय मीडिया के अनुसार, शमसीर जो कि अगले विधानसभा अध्यक्ष बनने वाले हैं, उन्हें राजेश मास्क सही से लगाने के लिए कहते थे.


ये भी पढ़ें


PM Modi ने कर्नाटक को दी 3800 करोड़ रुपये की सौगात, बोले- हमारी सरकार ने गरीबों को विकास से जोड़ा


Sonali Phogat Case: तीन लाल डायरियां खोलेंगी सोनाली फोगाट की मौत का राज! पैसों के लेनदेन का है जिक्र