Delhi News: दिल्ली स्पेशल सेल पुलिस ने दंगाई शाहिद उर्फ शाहबाज सहित कुख्यात इरफान उर्फ छेनू गैंग के तीन शार्प शूटरों को गिरफ्तार किया है. शाहिद उर्फ शाहबाज पर फरवरी 2020 में नॉर्थ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट में CAA/NRC के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान भजनपुरा के चांद बाग में दंगा भड़काने और पुलिस टीम पर हमला कर उनसे गन लूटने का आरोप है. 


वहीं शूटरों ने दिल्ली में आरएसएस के ऑफिस और यूपी में बीजेपी लीडर के घर पर फायरिंग की वारदात को अंजाम दिया था. डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा के अनुसार, गिरफ्तार आरोपियों की पहचान, शाहिद उर्फ शाहबाज, समीर उर्फ बाली उर्फ AK47, सुहैल चौधरी उर्फ बावर्ची उर्फ आसिफ और शाहनवाज उर्फ सानू के रूप में हुई है. ये दिल्ली के दयालपुर, भजनपुरा और गोकुलपुरी इलाके के रहने वाले हैं.


पुलिस ने इनके पास से दंगे के दौरान हेड कॉन्स्टेबल छेत्रपाल से लूटी गई पिस्टल सहित 05 जिंदा कारतूस बरामद किया गया है. इसके अलावा पॉइंट 30 बोर की बर्स्ट फायर मैकेनिज्म वाली एक पिस्टल सहित 5 जिंदा कारतूस और 8 एमएम की 3 सिंगल शॉट पिस्टल सहित 11 जिंदा कारतूस और चोरी की बाइक बरामद की गई है.


आरोपियों ने पूछताछ में तीसरे शख्स की दी जानकारी


डीसीपी ने बताया कि 3 सितंबर को इंस्पेक्टर रविन्द्र कुमार त्यागी के नेतृत्व वाली स्पेशल सेल पुलिस टीम को सूत्रों से कुख्यात इरफान उर्फ छेनू गैंग के एक शार्प शूटर सुहैल चौधरी उर्फ बावर्ची उर्फ आसिफ, जो कई आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहा है साथ ही भजनपुरा थाने में दर्ज फायरिंग के मामले का वांटेड है. वो किसी अपराध को अंजाम देने के लिए शाहदरा इलाके में जाने वाला है. पुलिस ने सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर जाफराबाद-सीलमपुर रोड/आशाराम त्यागी मार्ग पर ट्रैप लगाया. यहां एनकाउंटर के बाद पुलिस ने सुहैल चौधरी उर्फ बावर्ची उर्फ आसिफ को उसके सहयोगी शाहनवाज उर्फ सानू के साथ दबोच लिया. पूछताछ में आरोपियों ने अपने तीसरे साथी समीर उर्फ बाली उर्फ AK47 के बारे में बताया, जो उसके साथ 26 अक्टूबर को भजनपुरा के फायरिंग मामले में शामिल था. आरोपियों के खुलासे पर पुलिस ने समीर उर्फ बाली को भी दबोच लिया.


पुलिस टीम पर किया था हमला...


पूछताछ में आरोपी शाहिद उर्फ शाहबाज ने बताया कि दिसंबर 2019 से फरवरी 2020 तक CAA/NRC के खिलाफ चले विरोध प्रदर्शन का वह भी हिस्सा था. 24 फरवरी 2020 में वो अपने साथियों के साथ प्रदर्शन में शामिल हुआ और वजीराबाद रोड़ को ब्लॉक कर दिया. जिसके परिणाम स्वरूप वहां दंगा भड़क गया. जिसमें उसने अन्य दंगाईयों के साथ मिल कर वहां तैनात पुलिस टीम पर हमला कर दिया और एक पुलिसकर्मी की पिस्टल लूट ली. 


बिजनेसमैन और ट्रांसपोर्टरों से करते थे उगाही


इस दौरान हेड कॉन्स्टेबल छेत्रपाल सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए थे वहीं समीर, सुहैल और शाहनवाज ने बताया कि वो कुख्यात इरफान उर्फ छेनू गैंग के सदस्य हैं. उसके इशारे पर वो यमुना पार इलाके के बिजनेसमैन और ट्रांसपोर्टरों से उगाही करते हैं. उन्होंने अपने गैंग का आतंक फैलाने की नीयत से पिछले महीने 26 अक्टूबर को नॉर्थ घोंडा स्थित सुभाष विहार के प्रॉपर्टी डीलर के घर के बाहर फायरिंग की वारदात को अंजाम दिया था.


बीजेपी लीडर के घर पर फायरिंग के मामले में शामिल...


आरोपी समीर, जेल में बंद इरफान उर्फ छेनू के नजदीकी और उसके हिटमैन अनवर हटेला का भतीजा है. इसका पिता जीशान, जो इस वक़्त अमरोहा की जेल में बंद है. वह भी एक कुख्यात अपराधी है. उस पर दिल्ली-यूपी में दर्जनों आपराधिक मामले दर्ज हैं. समीर पिछले साल 27 अप्रैल को दिल्ली के शकरपुर स्थित आरएसएस के ऑफिस और अमरोहा, यूपी के बीजेपी लीडर के घर पर फायरिंग के मामले में शामिल रहा है. इसके अलावा कई आपराधिक मामलों में शामिल रहा है


यह भी पढ़ें.



महाराष्ट्र में बोले राहुल गांधी- सावरकर की तरह अंग्रेजों के सामने झुके नहीं बिरसा मुंडा, वो शहीद हो गए