Data Theft: तेलंगाना में साइबराबाद पुलिस ने एक बड़े डेटा चोरी करने वाले नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है. साइबराबाद पुलिस को उसके पास से 66.9 करोड़ लोगों और फर्मों का डेटा मिला है. ये डेटा 104 कैटेगरी में देश के 24 राज्यों और 8 मेट्रोपॉलिटन शहरों का बताया जा रहा है.


इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये शख्स इस निजी और गोपनीय डेटा को अवैध तरीके से निकालता था, जिसके बाद उसे बेच देता था. इस शख्स के पास बायजूस (Byjus) और वेदांतू (Vedantu) के स्टूडेंट्स का भी डेटा था. इससे इतर शख्स के पास से 8 मेट्रो शहरों में कैब इस्तेमाल करने वाले 1.84 लाख लोगों का डेटा भी मौजूद था. इतना ही नहीं शख्स के पास से 6 शहरों और गुजरात के 4.5 लाख नौकरीपेशा लोगों का डेटा भी मौजूद था. 


जीएसटी, आरटीओ, अमेजन किसी को नहीं छोड़ा


बताया जा रहा है कि आरोपी के पास से कई बड़ी फर्मों का डेटा बरामद किया गया है. इनमें जीएसटी, आरटीओ, अमेजन, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, पेटीएम, फोनपे, बिग बास्केट, बुक मॉय शो, इंस्टाग्राम, जोमैटो, पॉलिसी बाजार, अपस्टॉक जैसी कई बड़ी कंपनियों के नाम शामिल हैं.


साइबराबाद पुलिस ने बताया कि आरोपी के पास से डिफेंस से जुड़े लोगों, सरकारी कर्मचारियों, पैन कार्ड धारकों, 9वीं-10वीं-11वीं-12वीं के छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों, दिल्ली के बिजली उपभोक्ताओं, डी-मैट अकाउंट चलाने वाले लोगों समेत बहुत से लोगों के मोबाइल नंबर के साथ क्रेडिट और डेबिट कार्ड धारकों का भी डेटा मिला है. 


हरियाणा से चला रहा था नेटवर्क


पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए आरोपी की पहचान विनय भारद्वाज के रूप में हुई है. आरोपी अपना नेटवर्क हरियाणा के फरीदाबाद से InspireWebz नाम की वेबसाइट के जरिये चला रहा था. पुलिस ने बताया कि आरोपी क्लाउड ड्राइव लिंक्स के जरिये अपने क्लाइंट्स को डेटा बेचता था. उसको ये डेटा आमिर सोहेल और मदन गोपाल से मिला था.


गिरफ्तारी के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस ने कहा कि आरोपी के पास से नीट (NEET) के छात्रों का भी डेटा बरामद हुआ है. पुलिस ने आरोपी के पास से दो मोबाइल और दो लैपटॉप भी जब्त किए हैं.


ये भी पढ़ें:


दुनिया में फिर बजा PM Modi का डंका! अप्रूवल रेटिंग में दुनिया की महाशक्तियों को पछाड़ा