Bihar-West Bengal Violence: पश्चिम बंगाल और बिहार में रामनवमी (30 मार्च) के दिन से शुरू हुई हिंसा अभी तक नहीं थमी है. दोनों ही राज्यों में बढ़ते बवाल के बीच राजनीतिक पारा भी चरम पर है. बंगाल के हुगली जिले में रामनवमी के जुलूस के दौरान रविवार (2 अप्रैल) को झड़पें हुईं, जिसमें बीजेपी के पदाधिकारी मार्च करने वालों में शामिल थे. बीते दिनों पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और अन्य राज्यों में पत्थरबाजी और आगजनी की घटनाएं सामने आईं. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार में हिंसा के बाद अब तक 109 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं. वहीं, पश्चिम बंगाल में पुलिस ने 57 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. बिहार के नालंदा जिले में 4 अप्रैल तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी. पश्चिम बंगाल में शोभायात्रा के दौरान हुई झड़पों के बाद हुगली जिले में 3 अप्रैल रात 10 बजे तक के लिए राज्य सरकार ने इंटरनेट सेवा बंद कर दी है. 


हुगली हिंसा 


हुगली जिले में रामनवमी (Ram Navami) की शोभायात्रा के दौरान दो समूहों में संघर्ष हो गया. इस कार्यक्रम में बीजेपी (BJP) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष (Dilip Ghosh) भी मौजूद थे. इस घटना के बाद बीजेपी-टीएमसी में फिर से वार-पलटवार का सिलसिला शुरू हो गया. इससे पहले बंगाल के हावड़ा में भी बीते गुरुवार (30 मार्च) को रामनवमी के दिन हिंसा हुई थी. 


नालंदा हिंसा 


बिहार के नालंदा के कई इलाकों में हुए दंगों के बाद अब भी कई जगह से हिंसा की खबरें सामने आ रही हैं. बिहारशरीफ में शनिवार (1 अप्रैल) की रात को फिर से हिंसा हुई थी, यहां के पहाड़पुरा इलाके में दो गुट भिड़ गए थे. हिंसा के दौरान फायरिंग की खबरें भी सामने आईं जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई. नालंदा में 4 अप्रैल तक फिर से हिंसा की संभावना को देखते हुए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिगड़ते हालातों को देख हाई लेवल मीटिंग भी बुलाई थी. 


ये भी पढ़ें: 


Hooghly Violence Row: 'गुंडों और ठगों को कुचल दिया जाएगा...', हुगली हिंसा के बाद भड़के बंगाल के गवर्नर