नई दिल्ली: राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) प्रमुख और केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने बिहार में राजनीतिक समीकरण को लेकर वरिष्ठ गठबंधन सहयोगी से अपनी नाराजगी की खबरों के बीच आज बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि बैठक में क्या बात हुई लेकिन आरएलएसपी के सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं ने बिहार की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की. अगले महीने राज्य में लोकसभा की एक और विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव होना है.


जेडीयू की तरफ से जहानाबाद विधानसभा सीट से अपने प्रत्याशी उतारे जाने की घोषणा के बाद आरएलएसपी नाराज है. बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए की तरफ से 2015 बिहार विधानसभा चुनाव में यह सीट कुशवाहा को आवंटित की गयी थी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू उस समय एनडीए का हिस्सा नहीं थी और उसका आरजेडी और कांग्रेस के साथ गठबंधन था. 2015 में आरजेडी प्रत्याशी यहां से जीता था. विधायक के निधन के कारण यहां उपचुनाव कराया जाना आवश्यक हो गया है.


बीजेपी सूत्रों ने बताया कि जहानाबाद के सांसद अरूण कुमार के कुशवाहा से अलग हो जाने के कारण आरएलएसपी को यह सीट नहीं दिया गया और इसके बाद बीजेपी ने जेडीयू से यहां अपना प्रत्याशी उतारने को कहा. अरूण कुमार का यहां काफी प्रभाव है. नीतीश कुमार से प्रतिद्वंद्विता रहने की वजह से कुशवाहा के भविष्य के कदमों को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है.