नई दिल्ली: सीबीआई ने बिहार में औरंगाबाद के जिलाधिकारी (डीएम) कंवल तनुज और दूसरे के खिलाफ आज भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया. अधिकारियों ने बताया कि मामला भारतीय रेल बिजली कंपनी लिमिटेड (बीआरबीसीएल) के ऊर्जा संयंत्र के लिए जिले के नबी नगर इलाके में जमीन अधिग्रहण में कथित अनियमितताओं से संबंधित है. यह एनटीपीसी की सब्सिडरी (अनुषंगी) कंपनी है. बिहार के गृह सचिव ने कहा सीबीआई की टीम सर्च ऑपरेशन के कागज के साथ आई थी. पूछताछ के बाद सीबीआई की टीम वापस चली गई, गिरफ्तारी नहीं हुई.


एजेंसी ने मामले के बाबत आज जिलाधिकारी के आवास पर तलाशी ली. सीबीआई की प्राथमिकी के मुताबिक आरोपियों द्वारा जमीन को सात एकड़ जमीन को अवैध तरीके से अधिग्रहीत करने के संबंध में मामला दर्ज किया गया था. एक दूसरे व्यक्ति को जमीन का मालिक दिखाया गया, जिनकी अब मौत हो चुकी है.


सीबीआई ने दावा किया कि सामने आया है कि नबी नगर में बीआरबीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी शिव कुमार ने तनुज, कंपनी और जिला प्रशासन के अज्ञात अधिकारियों और गोपाल प्रसाद सिंह के साथ मिलकर आपराधिक साजिश रची. सिंह की मौत हो चुकी है. प्राथमिकी के मुताबिक, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के बिहार कैडर के अधिकारी तनुज ने जाली कागजात बनाए और सिंह को जमीन का मालिक दिखाया.