पटना: बिहार के सारण से सांसद राजीव प्रताप रूडी आज पहले दिन पायलट के रूप में दिल्ली से इंडिगो की 6126 फ्लाइट लेकर पटना पहुंचे. इस फ्लाइट में जो लोग यात्रा कर रहे थे वो काफी खुश नजर आए. राजीव प्रताप रूडी ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि पैसेंजर्स में थोड़ा भय था, लेकिन मैंने उन लोगों को समझाया ये आपलोग को नया लग रहा होगा मैं तो पिछले दस साल से ऐसे ही पटना आता हूं. उन्होंने बताया कि आज से पटना के लिए विमान सेवा शुरू हुई हैं जिसका मैं कप्तान था, तो मैंने उन्हें ये महसूस कराने की कोशिश की सब बढ़िया है, आप स्वस्थ हैं, वातावरण अच्छा है और घबराने की कोई बात नहीं है.


बिहार में नहीं होंगे क्वॉरन्टीन


 राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि बिहार सरकार ने अच्छी व्यवस्था कर रखी है, कोई क्वॉरन्टीन का नियम नहीं है, बिहार सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नही लिया था बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए सुबह में थोड़ा कन्फ्यूजन हुआ होगा, हमारी प्रत्यय अमृत से बात हुई थी, सिविल सर्जन ने ये शुरू किया था पर पटना डीएम ने इसे ठीक कर दिया और अब किसी यात्री को कोई परेशानी नहीं है.


एयरहोस्टेस की सहायता नहीं के बराबर


यात्रा को लेकर उन्होंने कहा कि पैसेंजर को नए तरीके से यात्रा करनी पड़ रही है और काफी नए मानक भी हैं, प्लेन में पैसेंजर्स को पानी भी खुद लेना पड़ रहा है.उनके पास कोई नहीं जायेगा, खाने पीने की व्यवस्था नहीं है. टॉयलेट का कम से कम इस्तेमाल करना है. पहली बार इस तरह से यात्रा करना लोगों को कठिन लग रहा है पर सरकार ने जो व्यवस्था की है वह ठीक है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का ये एक बड़ा निर्णय है कि आज से उन्होंने ये प्रारंभ करा दिया और अभी एक तिहाई फ्लाइट चल रही है. पटना हवाई अड्डे से यात्रियों का सबसे ज्यादा आना होता है तो मुझे लगता है कि ये अच्छा निर्णय है. राज्य सरकार ने भी अच्छी व्यवस्था की है और अभी एयर लाइन्स ने भी अच्छा काम शुरू किया है तो बदले हुए वातावरण में आगे देखिए क्या क्या होता है.


श्रमिक हमारे भाई हैं, सीएम का बड़ा दिल है


श्रमिकों के हालात पर उन्होंने कहा कि इस यूनिफॉर्म में इसकी चर्चा करना उचित नहीं है, वो सभी हमारे भाई हैं और सवाल तो उठेगा ही कि आखिर इतनी बड़ी संख्या में लोग बिहार छोड़कर क्यों गए. ये बिहार के लिए भी एक बड़ी चुनौती है और इस चुनौती को हमे अवसर में बदलना होगा. जो पूरे भारत के निर्माण करते हैं आज वो बिहार वापस लौट आए हैं. शायद अगली भूमिका उनकी बिहार के निर्माण में हो. मुख्यमंत्री का दिल बड़ा है और बड़ी सोच के साथ है, मुझे लगता है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हों या बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हों, जरूर उनके मन में कोई बात होगी क्योंकि इसपर नीतिगत फैसले की आवश्यकता है.


कोरोना वायरस के चलते लंबे समय से बंद हवाई सेवाएं लगभग दो महीने बाद सोमवार से शुरू हो गयी. फिलहाल देश में घरेलू सेवाएं संचालित किये जाने का सरकार ने फैसला लिया है. एयरपोर्ट पर यात्रियों का मास्क पहनना अनिवार्य है. सभी यात्रियों की मेडिकल जांच की जा रही है. इसके अलावा यात्रियों के लगेज को सैनिटाइज करवाया जा रहा है. यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करवाया जा रहा है.


चीन सीमा पर भारत नहीं रोकेगा सड़क और दूसरे निर्माण कार्य: सूत्र


पुणे: नेशनल केमिकल लैबोरेट्री ने बनाया नैनो कोटिंग वाला मास्क, 99.99% बैक्टेरिया को रोकने में हैं कारगर