Nitish Kumar On Dowry System: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने दहेज प्रथा (Dowry System) पर अपनी बात रखते हुए कहा है कि लड़की से शादी करने के लिए दहेज मांगने से बुरा और कुछ नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि शादी (Marriage) होगी तभी तो बच्चा पैदा (Child Birth) होगा. अगर एक आदमी दूसरे आदमी से शादी कर लेगा तो बच्चा पैदा हो सकता है क्या ?  लड़की से शादी करते हैं तभी बच्चे पैदा होते हैं और उसी शादी के लिए आप दहेज लें इससे बड़ा अन्याय (Injustice) और क्या हो सकता है.


दरअसल नीतीश कुमार पटना में एक गर्ल्स हॉस्टल का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे थे जहां उन्होंने दहेज प्रथा पर अपनी राय व्यक्त की. इस मौके पर उन्होंने महिला सशक्तिकरण, शराब बंदी और बाल विवाह जैसे मुद्दों पर भी अपनी बात रखी.


महिला सशक्तिकरण पर रखी अपनी बात  


नीतीश ने ये भी कहा कि हमारे समय में कॉलेजों में लड़कियां नहीं हुआ करती थीं. ये बात कितनी बुरी थी  लेकिन आज लड़कियां हर क्षेत्र में चाहे मेडिकल हो या इंजीनियरिंग आगे बढ़ रही हैं. महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत सारी पहल की गई है. महिलाओं की मांग पर हमने शराबबंदी लागू की. हमने दहेजप्रथा और बालविवाह के खिलाफ अभियान शुरू किया है. लड़की से शादी करने के लिए दहेज मांगने से बुरा कुछ भी नहीं है. हमने तो कह दिया कि अगर कोई शादी करेगा और लिखेगा कि दहेज नहीं ले रहे हैं तभी उसकी शादी में शामिल होंगे वरना नहीं.


मां से पैदा हुए हैं सभी


उद्घाटन के मौके पर उन्होंने महिलाओं (Women) को संबोधित करत हुए कहा कि शादी के लिए दहेज मांगने (Dowry Demand) बुरी चीज कुछ नहीं हो सकती. अगर आप शादी (Marriage) करेंगे तो ही बच्चे होंगे हम सभी मांओं से ही पैदा हुए हैं. अगर आदमी आदमी से शादी कर लेगा तो कोई पैदा (Birth) होगा क्या. तो जब आप शादी करेंगे तो ही बच्चे पैदा (Child Birth) होंगे और शादी के लिए आप दहेज मांग रहे हैं. इससे ज्यादा गलत कुछ नहीं हो सकता.


ये भी पढ़ें: Nalanda News: नालंदा के सरकारी स्कूल में हो गई घटना, कुछ दिन पहले सोनू ने लचर व्यवस्था को लेकर की थी शिकायत


ये भी पढ़ें: Bihar Politics: सिर्फ दो लोगों को ही 'पसंद' करते हैं केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह, सामने आई ये जानकारी, पढ़ें पूरी खबर