पटना: कोरोना वायरस को लेकर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे एबीपी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि बिहार में कोरोना वायरस के रोकथाम की तैयारी मुकम्मल है. कहीं कोई चूक न हो इसके लिए सजग हैं. वहीं विधान सभा में तेजस्वी यादव के आरोपों पर उन्होंने कहा कि जवाब दे दिया है.


मंगल पांडे ने कहा कि बहुत पैनिक होने की जरूरत नही हैं. जरूरत इस बात की है कि जागरूकता हो, सतर्कता रहे और आवश्यकता होने पर जांच और इलाज हो. यह सारी चीजें हो रही हैं. इन सारे काम में आम जन का बहुत बड़ा सहयोग चाहिए. सोशल डिस्टेंस रखने की बात हो रही है. लोगों के बीच दूरियां रहे. ऐसा न हो कि नजदीक होने की वजह से एक दूसरे से संक्रमण फैल जाए.


पटना में ही आरएमआई हॉस्पिटल में जांच की व्यवस्था- मंगल पांडे


बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार लगातार जागरूकता के लिए विभिन्न प्रकार से प्रचार कर रही है, चाहे वह मोबाइल हो अखबार हो या फिर टीवी हो. इसके माध्यम से सरकार लगातार प्रचार प्रसार कर रही है. दूसरी तरफ जांच और इलाज की जरूरत है तो उसकी भी व्यवस्था राज्य सरकार ने सही तरीके से किया हा है. सभी मेडिकल कॉलेज में सैंपलिंग की व्यवस्था है. पहले जांच के लिए पुणे भेजना पड़ता था लेकिन अब पटना में ही आरएमआई हॉस्पिटल में इसकी जांच की व्यवस्था है. इलाज के लिए भी हमारे सभी सदर अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेजों में आइसोलेटेड वार्ड बनाया गया है.


मंत्री ने बताया कि स्क्रीनिंग अलग-अलग जगहों पर हो रही है. बिहार और नेपाल से सीमा से लगे हुए 49 जगहों पर स्क्रीनिंग का काम चल रहा है. वहां डॉक्टरों की टीम है. एयरपोर्ट पर भी सजग हैं. रेलवे स्टेशन पर भी सतर्कता रखी जा रही है.


अभी तक बिहार में 200 से अधिक लोगों को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. 14 दिनों तक ऑब्जर्वेशन में रखने का गाइडलाइन है. इसमें 76 लोगों का 14 दिन पूरा हो चुका है.  अभी तक कोई पॉजिटिव केस बिहार में सामने नहीं आया है.


तेजस्वी यादव के आरोपों पर क्या कहा?


मंगल पांडे ने कहा कि तेजस्वी यादव बिल्कुल राजनीति कर रहे हैं और यह बेहद गंभीर विषय है. नेता प्रतिपक्ष एक बहुत जिम्मेदारी का पद होता है. भारत की सरकार ने, भारत की जनता और बिहार के सरकार ने इस वायरस को चुनौती के रूप में लिया है. हम काम कर रहे हैं. ऐसे समय में उन्हें राजनीति नहीं करनी चाहिए. सदन में मंगल पांडे ने कहा कि वो किसी बड़े कार्यक्रम या कार्यकर्ता सम्मेलन में नहीं गए थे. नेता प्रतिपक्ष राजनीति कर रहे हैं जो ठीक नहीं है.


तेजस्वी यादव ने क्या कहा था?


तेजस्वी यादव ने कहा था, ‘’ एक ओर बिहार सरकार स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर और पार्क इत्यादि बंद करवा रही है तो दूसरी ओर बीजेपी के प्रदेश प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष और स्वयं स्वास्थ्य मंत्री बीजेपी कार्यकर्ताओं का मजमा सजा कर आम जनता की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं. मुख्यमंत्री क्या कर रहे हैं. ऐसा प्रतीत होता है कि नीतीश सरकार कोरोना के नाम पर भय का माहौल बना रही है. हमारे प्रशिक्षण शिविर स्थल को कोरोना के नाम पर रद्द कर दिया गया. हमने ख़ुशी-ख़ुशी आदेश का पालन किया लेकिन स्वास्थ्य मंत्री सरकार की एडवाइजरी की ख़ुद धज्जियां उड़ा रहे है. सरकार का ऐसा दोहरा रवैया क्यों?’’