पटना: बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य में कार्यरत बैंक की सभी शाखाएं लॉकडाउन से पहले की तरह ही ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करेंगी. उन्होंने बताया कि कुछ जिलों में गलतफहमी के कारण बैंक शाखाओं को सप्ताह में दो दिन बंद करने का निर्णय स्थानीय स्तर पर लिया गया था, साथ ही बैंकों ने पूरे राज्य में बैंकिंग का समय सुबह 10 बजे से 02 बजे तक सीमित कर दिया था.


बैंक प्रबंधन से कहा गया है कि सभी शाखाएं यथावत अपनी सेवा सप्ताह के सभी कार्यदिवस में सुबह 10 से शाम 04 बजे तक जारी रखें. उन्होंने कहा कि इसके अलावा 17 हजार बैंक मित्रों के जरिए सभी ग्राहक सेवा केन्द्र भी ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराते रहेंगे, क्योंकि बैंकिंग सेवाओं को लॉकडाउन में अलग रखा गया है. आने वाले दिनों में बैंकों के जरिए ही राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा घोषित राहत पैकेज की अरबों की राशि डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए लाभार्थियों के खाते में भेजी जानी है.


उन्होंने आगे कहा कि बैंकों ने आश्वस्त किया है कि उनकी शाखाओं और एटीएम में कैश की कोई कमी नहीं है. बैंक नकद जमा, निकासी, चेक क्लीयरेंस व रैमिंटेंस जैसे काम पहले की तरह चलते रहेंगे. सुशील मोदी ने ग्राहकों से यह भी आग्रह किया है कि वे अत्यधिक आवश्यकता की स्थिति में ही बैंक की शाखाओं में जाएं और यथासंभव मोबाइल इंटरनेट व ऑनलाइन बैंकिंग, डिजिटल माध्यम तथा एटीएम का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें.


ये भी पढ़ें:


जम्मू कश्मीर: पर्यावरण के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है लॉकडाउन, कई दशकों के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स सुधरा


देश में लगातार बढ़ते जा रहे हैं कोरोना वायरस के मामले, निपटने के लिए बना PM-CARES फंड, पढ़ें दिनभर की 5 बड़ी ख़बरें