औरंगाबाद: बिहार के औरंगाबाद के डीएम कंवल तनुज अपने एक बयान से विवाद में फंस गए हैं. डीएम कंवल तनुज जम्होर में स्वच्छता अभियान पर भाषण दे रहे थे. गांव वालों को बता रहे थे कि शौचालय बनाने से घर की इज्जत बढ़ती है. लेकिन जब एक गांव वाले ने गरीब होने की लाचारी बताई तो डीएम साहब भड़क गए. डीएम कंवल तनुज ने कहा कि अपनी बीवी बेच दो.


डीएम कंवल तनुज ने कहा, ‘’ऐसा कौन सा गरीब आदमी है जो मुझे कह दे कि मेरी बीवी की इज्जत ले लो और मुझे 12 हजार रुपए दे दो. कोई ऐसा नहीं होगा. जाकर देखिए कितनी गरीबी है. ’अरे जाओ बेच दो अपनी बीवी को. अगर ये मानसिकता है तो जाकर नीलाम कर दी जाए घर की इज्जत और कह दीजिए सरकार से कि नहीं बनेगा शौचालय.’’



बताया जा रहा है कि औरंगाबाद के डीएम कंवल तनुज ने जिस शख्स से बीवी बेचने को कहा है वह बिहार की महादलित जाति से है. डीएम ने यह भी कहा कि कुछ गरीब लोग सरकार की इंदिरा आवास योजना का पैसा एडवांस में लेकर अपनी बेटियों की शादी कर रहे हैं.


कंवल तनुज ने कहा, ‘’इंदिरा आवास की योजना थी. कितने लोगों ने बना ली.  जो एडवांस की बात करते हैं. कितने ऐसे लोग हैं जो एडवांस लेकर और इधर लगाकर उधर लगाकर बेटी की शादी पर खर्च कर देते हैं.’’


हो सकता है कि डीएम के इरादे नेक हो लेकिन जिस तरह उन्होंने गरीब पर ताने कसते हुए बयान दिया है उसकी अब आलोचना हो रही है. यहां आपको बता दें कि बिहार के औरंगाबाद के डीएम कंवल तनुज हाल ही में कांग्रेस विधायक से झगड़े को लेकर विवादों में थे. दोनों के बीच जुबानी जंग सोशल मीडिया पर भी हुई. ये विवाद अभी थमा ही था कि डीएम के बयान पर नया विवाद हो गया.