नई दिल्ली: बिहार विधानसभा के चुनाव समय पर ही कराए जाने की पूरी संभावना है. दरअसल, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से विपक्षी दलों ने चुनाव नहीं कराए जाने की अपील की थी लेकिन आयोग की तैयारियों से साफ है कि समय पर ही वोट डाले जाएंगे.


बिहार विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 29 नवम्बर को समाप्त होगा. ऐसे में अक्टूबर-नवम्बर के महीने में चुनाव कराये जाने की संभावना है.


इस बीच चुनाव आयोग की कोविड-19 महामारी के दौरान चुनाव कराने के लिए तैयारी जारी है. आयोग तीन दिनों के भीतर ‘व्यापक’ दिशानिर्देश तैयार करेगा.


निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा कि ‘‘कोविड-19 अवधि’’ के दौरान चुनाव और उपचुनाव के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी करने के मामले पर आज आयोग की बैठक में चर्चा की गई.


आयोग ने राजनीतिक दलों द्वारा दिए गए विचारों और सुझावों पर विचार किया. उसने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दिए गए सुझावों और सिफारिशों पर भी विचार किया.


बयान में कहा गया है, ‘‘इन सभी पर विचार करने के बाद, आयोग ने तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशानिर्देश तैयार करने का निर्देश दिया.’’


आयोग ने यह भी निर्देश दिया कि चुनाव कराने वाले राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को चुनावों के दौरान स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 से संबंधित उपायों के लिए संबंधित राज्य या जिले के लिए एक व्यापक योजना तैयार करनी चाहिए.


अगर एनडीए में नहीं बनी बात तो चिराग पासवान इन पार्टियों के साथ मिलकर बन सकते हैं सीएम कैंडिडेट