नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सात महत्वपूर्ण योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास वर्चुअल माध्यम से किया. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के अलावा कई केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक, महापौर और तमाम वरीय अधिकारी कार्यक्रम में मौजूद रहें. सभी सात परियोजनाओं का क्रियान्वयन नगर विकास एवं आवास विभाग के अधीन बुडको द्वारा किया जा रहा है.


पढ़ें सभी सात परियोजनाओं के बारे में:-


1. ​पटना नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत बेऊर में नमामि गंगे योजना के अंतर्गत बनाए गए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया जायेगा. जिसकी क्षमता 43 MLD की है, यह सीवरेज जोन-2 के लगभग 11.5 वर्ग किलोमीटर में स्थित है. योजना की लागत 77 करोड़ 85 लाख रुपये है. इसके पूर्ण होने से पटना शहर के 11 वार्डों में रहने वाले लगभग 2,80,330 लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

2.​ पटना नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत करमलीचक में नमामि गंगे योजना के अंतर्गत बनाए गए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया जायेगा. जिसकी क्षमता 37 MLD की है. यह सीवरेज जोन-6 के लगभग 8.5 वर्ग किलोमीटर में अवस्थित है. योजना की लागत 73 करोड़ 61 लाख रुपये है. इसके पूर्ण होने से पटना शहर के 09 वार्डों में रहने वाले लगभग 241000 लोगों को इसका लाभ मिलेगा.


3. ​सीवान नगर परिषद में AMRUT योजना के अंतर्गत 'सीवान जलापूर्ति योजना फेज-1' का उद्घाटन किया जायेगा, जिसकी लागत 40 करोड़ 75 लाख रुपये है. योजना के पूर्ण होने से 18 वार्डों के 6584 घरों में लगभग 58673 लोगों को पाइप लाईन के माध्यम से चैबीसों घंटे पीने का शुद्ध पानी मिलेगा.


4. ​छपरा नगर निगम में AMRUT योजना के अंतर्गत 'छपरा जलापूर्ति योजना फेज-1' का भी उद्घाटन किया जायेगा, जिसकी लागत 61 करोड़ 72 लाख रुपये है. योजना के पूर्ण होने से नगर निगम, छपरा के 45 वार्डों के 9670 घरों में लगभग 81000 लोगों को पाइप लाईन के माध्यम से चैबीसों घंटे पीने का शुद्ध जल मिलेगा.


5.​ मुंगेर नगर निगम में AMRUT योजना के अंतर्गत ‘मुंगेर जलापूर्ति योजना’ का भी शिलान्यास किया जायेगा, जिसकी लागत 217 करोड़ 79 लाख रुपये है. योजना के पूर्ण होने से नगर निगम, मुंगेर के 45 वार्डों के 38921 घरों में लगभग 250139 लोगों को पाइप लाईन के माध्यम से चैबीसों घंटे पीने का शुद्ध जल मिलेगा.


6.​ नगर परिषद, जमालपुर में AMRUT योजना के अंतर्गत ‘जमालपुर जलापूर्ति योजना’ का भी शिलान्यास किया जायेगा, जिसकी लागत 69 करोड़ 30 लाख रुपये है. योजना के पूर्ण होने से नगर निगम, जमालपुर के 30 वार्डों के 14605 घरों में लगभग 125050 लोगों को पाइप लाईन के माध्यम से चैबीसों घंटे पीने का शुद्ध जल मिलेगा.


7. ​नमामि गंगे योजना के अंतर्गत मुजफ्फरपुर RFD योजना का शिलान्यास किया जायेगा, यह केन्द्र सम्पोषित योजना है, जिसकी लागत 10 करोड़ 77 लाख रुपये है. रिवर फ्रंट अन्तर्गत मुजफ्फरपुर शहर के तीन घाटों (पूर्वी अखाड़ा घाट, सीढ़ी घाट, चन्दवारा घाट) का विकास किया जायेगा.


रिवर फ्रंट पर कई प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जैसेः- शौचालय, इनफॉर्मेशन कियोस्क, चेंजिंग रूम, पाथवे, वाच टावर इत्यादि. उक्त घाटों पर आकर्षक साईनेज, सुरक्षा व्यवस्था एवं पर्याप्त रोशनी भी उपलब्ध होगी.


रिवर फ्रंट का निर्माण हो जाने से घाटों का मनोरम दृश्य के साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा, जो मुजफ्फरपुरवासियों के लिए भविष्य में आकर्षण का केन्द्र साबित होगा.


ये भी पढ़ें:


ड्रग्स मामला: NCB ने जेल में बंद रिया चक्रवर्ती से पूछे 55 सवाल, ABP न्यूज़ पर पढ़िए सवालों की लिस्ट 


कंगना रनौत का जया बच्चन पर पलटवार, बोलीं- अभिषेक फांसी लगा लेते तब भी आप ऐसा कहतीं?