Bihar Political Crisis: बिहार की राजनीति में आज का दिन बेहद अहम रहा. करीब 5 घंटे में ही राज्य की पूरी सियासी बिसात पलट गई. नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने राज्यपाल के सामने नई सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया. बिहार की सियासत में हुए इस बड़े बदलाव की शुरूआत जेडीयू (JDU) की बैठक के साथ हुई. सुबह 10 बजे से ही जदयू के विधायक, सांसद और एमएलसी पटना में नीतीश कुमार के आवास पर पहुंचने शुरू हो गए थे. राज्य में सहयोगी बीजेपी (BJP) के साथ अनबन के बीच सुबह 11 बजे नीतीश कुमार के आवास पर जदयू की बैठक शुरू हुई.


इस बैठक में जेडीयू के सभी वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. बैठक के दौरान नीतीश कुमार ने बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी ने हमें अपमानित किया है और साजिश रच कर जेडीयू को तोड़ने की कोशिश की गई. इसी बीच करीब 12 बजे नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल फागू चौहान से 4 बजे के लिए समय मांगा. 


जेडीयू नेताओं ने नीतीश कुमार का किया समर्थन


जदयू की बैठक में पार्टी के सभी विधायकों और सांसदों ने नीतीश कुमार के फैसले का समर्थन किया. जदयू नेताओं ने कहा कि वे नीतीश कुमार के साथ हैं चाहे वे कुछ भी तय करें. बैठक में नेताओं ने नीतीश कुमार से कहा कि गठबंधन 2020 से ही उन्हें कमजोर करने की कोशिश कर रहा है. चिराग पासवान का नाम लिए बिना, उन्होंने कहा कि वह एक ऐसा उदाहरण थे. अगर वे अभी सतर्क नहीं हुए तो ये पार्टी के लिए अच्छा नहीं होगा. 


महागठबंधन की बैठक भी हुई


इस दौरान पूर्व सीएम राबड़ी देवी के आवास पर महागठबंधन की बैठक भी चल रही थी. इस बैठक में आरजेडी, कांग्रेस और वाम दलों के नेता मौजूद थे. सभी नेताओं ने कहा कि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव जो फैसला लेंगे सभी उसका समर्थन करेंगे. दोपहर करीब 2:30 बजे के आसपास जदयू के राष्ट्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने ट्वीट कर स्थिति लगभग साफ कर दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, "नए गठबंधन के नेतृत्व के लिए नीतीश कुमार को बधाई. नीतीश कुमार आगे बढ़िए, देश आपका इंतजार कर कर रहा है." 


बीजेपी की ओर से भी किया गया पलटवार


जेडीयू के आरोपों पर बीजेपी की ओर से भी पलटवार किया गया. बिहार सरकार में मंत्री और बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि, "हम अपनी पार्टी को मजबूत करते हैं, हम किसी अन्य पार्टी को कमजोर नहीं करते. इस मामले पर पार्टी नेतृत्व आधिकारिक बयान देगा." 


नीतीश कुमार ने सीएम पद से दिया इस्तीफा


दोपहर करीब 3 बजे जेडीयू की बैठक खत्म हो गई और नीतीश कुमार ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ने का एलान किया. फिर नीतीश कुमार राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने के लिए राजभवन के लिए निकल गए. करीब 4 बजे जदयू नेता नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया. मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि पार्टी के सभी सांसद और विधायक आम सहमति पर हैं कि हमें एनडीए छोड़ देना चाहिए. इसके बाद नीतीश कुमार पटना में राबड़ी देवी के आवास के लिए रवाना हो गए. 


राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव से मुलाकात की


नीतीश कुमार 4:15 के बजे के आसपास राबड़ी देवी के आवास पर पहुंचे. यहां उन्होंने पूर्व सीएम राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव से मुलाकात की. फिर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव एक अणे मार्ग पर नीतीश कुमार के आवास पर पहुंचे. यहां जेडीयू और महागठबंधन की बैठक हुई. शाम करीब 5 बजे इस बैठक में नीतीश कुमार महागठबंधन के नेता चुने गए. इस बैठक में कांग्रेस और वाम दल भी मौजूद रहे. 


सरकार बनाने का दावा पेश किया


शाम करीब 5:20 बजे नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) राजभवन पहुंचे और सरकार बनाने का दावा पेश किया. उन्होंने राज्यपाल को 164 विधायकों के समर्थन वाली चिट्ठी सौंपी है. बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री बनेंगे. जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा ने भी नीतीश कुमार और महागठबंधन (Mahagathbandhan) को बिना शर्त समर्थन दिया है. 


ये भी पढ़ें- 


Bihar Politics: इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने राबड़ी देवी से की मुलाकात, तेजस्वी यादव भी रहे मौजूद


Bihar BJP Reaction: नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद BJP की पहली प्रतिक्रिया, कहा- जनादेश को धोखा दिया, जनता माफ नहीं करेगी