Bihar Political Crisis Highlights: सीएम बनने के बाद नीतीश कुमार बोले- 'अब इधर-उधर जाने का सवाल ही नहीं'

Bihar Political Crisis Highlights: नीतीश कुमार ने रविवार को बिहार में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद दोपहर को नई सरकार बनाने के लिए दावा पेश किया और देर शाम फिर से सीएम बन गए.

एबीपी लाइव Last Updated: 28 Jan 2024 07:45 PM
Bihar Political Crisis Live: नीतीश कुमार बने सीएम तो क्या बोले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा?

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि नीतीश कुमार एनडीए में वापस आए हैं, ये हम सबके लिए हर्ष का विषय है. उनका एनडीए में वापस आना, बिहार के विकास के लिए सुखद समाचार है. उन्होंने कहा कि ऑन रिकॉर्ड है कि जब-जब एनडीए की सरकार आई है, तब-तब बिहार में विकास की गति ने नई छलांग लगाई है. चाहे इंफ्रास्ट्रक्चर का क्षेत्र हो, शिक्षा का क्षेत्र हो, स्वास्थ्य का क्षेत्र हो या लॉ एंड ऑर्डर की बात हो, एनडीए के कार्यकाल में बिहार ने हमेशा विकास किया है. नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बिहार में लोकसभा चुनाव में एनडीए स्वीप करेगा और विधानसभा चुनाव में भी एनडीए की सरकार निश्चित रूप से बनेगी.

Bihar Political Crisis Live: सीएम बनने के बाद सामने आई नीतीश कुमार की पहली प्रतिक्रिया

सीएम बनने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि पहले भी थे तो बीच में कहीं गए कि हमारी पार्टी के लोगों को लग रहा था कि ये तय हो गया अब सब इनके ही साथ रहेंगे. उन्होंने कहा कि अभी आठ लोगों ने शपथ ली है. मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द होगा. नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार के हित में काम करते हैं, बिहार को आगे बढ़ाएंगे. अब तो मुक्ति मिल गई. जहां थे वहीं आ गए, अब फिर इधर उधर जाने का सवाल नहीं है.

Bihar Political Crisis Live: आरजेडी चीफ लालू यादव कर रहे प्रमुख नेताओं के साथ बैठक

आरजेडी के मुखिया लालू यादव प्रमुख नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं, जिसमें आगे की रणनीति पर मंथन हो रहा है. इससे पहले तेजस्वी बोल चुके हैं कि खेला होना बाकी है. जेडीयू खत्म हो जाएगी.

Bihar Political Crisis Live: बिहार में नीतीश कुमार के शपथ लेने के बाद सामने आया पीएम मोदी का पहला रिएक्शन

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्स पर कहा कि बिहार में बनी एनडीए सरकार राज्य के विकास और यहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर मेरी बहुत-बहुत बधाई. मुझे विश्वास है कि यह टीम पूरे समर्पण भाव से राज्य के मेरे परिवारजनों की सेवा करेगी.


 



Bihar Political Crisis Live: बिहार सरकार में शपथ लेने वाले मंत्रियों की क्या है जाति?

शपथ लेने वाले मंत्रियों की जाति
नीतीश कुमार एमएलसी - कुर्मी
सम्राट चौधरी, बीजेपी MLC - कोइरी
विजय सिन्हा, बीजेपी- भूमिहार
प्रेम कुमार, बीजेपी,- कहार
विजय चौधरी, जेडीयू - भूमिहार
विजेंद्र यादव, जेडीयू - यादव
श्रवण कुमार, जेडीयू - कुर्मी
संतोष सुमन, हम - दलित
सुमित सिंह, निर्दलीय - राजपूत

Bihar Political Crisis Live: नीतीश सरकार में किन मंत्रियों ने ली शपथ?

बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने जेडीयू के बिजेंद्र प्रसाद यादव, विजय कुमार चौधरी, बीजेपी के डॉ. प्रेम कुमार, जेडीयू के श्रवण कुमार, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के अध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ दिलाई.

Bihar Political Crisis Live: बिहार की नई नीतीश सरकार में कैसे साधा गया जातीय समीकरण?

बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर 9वीं बार शपथ लेने वाले नीतीश कुमार ने अपनी नई सरकार में जातिगत समीकरण का बखूबी ख्याल रखा है. नीतीश कुमार की नई सरकार में कुर्मी समाज के 2, भूमिहार समाज के 2, राजपूत समुदाय के 1, यादव, पिछड़ा, अति पिछड़ा और महादलित समुदाय से 1-1 मंत्री बनाया गया है.

Bihar Political Crisis Live: नीतीश के शपथ लेते ही बिहार में कांग्रेस ने की फ्लोर टेस्ट की मांग

बिहार में नीतीश कुमार ने रविवार (28 जनवरी) को 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसके तुरंत बाद कांग्रेस ने जल्द विश्वास मत परीक्षण की मांग की है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि जेडीयू के कई विधायक नाराज हैं और फ्लोर टेस्ट में सब साफ हो जाएगा. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार को सीएम के रूप में देख बिहार के लोग अपमानित महसूस कर रहे हैं. पूर्णियां में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 18 विधायक मौजूद रहे. पर्यवेक्षक भूपेश बघेल ने कहा कि एक विधायक स्वास्थ्य की वजह से नहीं आ पाए. सभी विधायक एकजुट हैं. नीतीश कुमार ने आत्मघाती कदम उठाया है. बीजेपी के 400 पार के दावे की कलई खुल गई.

Bihar Political Crisis Live: बिहार के डिप्टी सीएम के तौर पर ली विजय सिन्हा ने शपथ

लखीसराय सीट से चार बार के विधायक विजय सिन्हा भूमिहार जाति से आते हैं. उन्होंने बिहार के नए डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ ली. पिछली सरकार में श्रम संसाधन मंत्री रहे थे. 

Bihar Political Crisis Live: बीजेपी नेता सम्राट चौधरी ने ली बिहार के डिप्टी सीएम पद की शपथ

बीजेपी नेता सम्राट चौधरी ने बिहार के डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. कुशवाहा जाति से संबंध है और बिहार बीजेपी के अध्यक्ष हैं. दिग्गज नेता शकुनि चौधरी के बेटे हैं.

Bihar Political Crisis Live: नीतीश कुमार ने 9वीं बार ली बिहार के सीएम पद की शपथ

बिहार में नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद भले ही नई सरकार बनने जा रही है, लेकिन मुख्यमंत्री के पद पर जेडीयू चीफ ही बने रहेंगे. नीतीश कुमार ने रविवार (28 जनवरी) की शाम को नौवीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत चिराग पासवान, जीतन राम मांझी और कई बड़े नेता शामिल रहे.

Bihar Political Crisis Live: राजभवन पहुंचे जेपी नड्डा, राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर से की मुलाकात

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर से मुलाकात की.


 





Bihar Political Crisis Live: जेपी नड्डा पहुंचे पटना एयरपोर्ट

नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पटना पहुंचे. एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए बीजेपी संगठन के सभी बड़े नेता और पदाधिकारी मौजूद रहे. जेपी नड्डा के साथ चिराग पासवान भी एयरपोर्ट पर नजर आए. एयरपोर्ट पर विनोद तावड़े और संगठन मंत्री भिखु भाई दलसानिया भी साथ आए.

Bihar Political Crisis Live: नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण से पहले बोले तेजस्वी- अभी खेल बाकी

Bihar Politics: RJD नेता तेजस्वी यादव ने JDU अध्यक्ष नीतीश कुमार के इस्तीफे पर कहा, "...मैं एक बात स्पष्ट रूप से कह दूं अभी खेल शुरु हुआ है, अभी खेल बाकी है... मैं जो कहता हूं वह करता हूं. आप लिखकर ले लीजिए JDU पार्टी  2024 में ही खत्म हो जाएगी..."

Bihar Political Crisis Live: नीतीश कुमार के इस्तीफे पर रामदास अठावले बोले- 'मोदी सरकार आ रही है'

आरपीआई के सांसद और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा, ''हम नीतीश कुमार का स्वागत करते हैं. जो भी बीजेपी का हाई कमान है, वह मंत्रिमंडल का फैसला करेंगे. इंडिया गठबंधन का वही हाल होगा, जो 2014 और 2019 में हुआ था. ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल ने भी अकेले लड़ने का ऐलान कर दिया है. फिर से नरेंद्र मोदी की सरकार आ रही है. नीतीश कुमार जनता को जवाब देंगे कि मैं क्यों इधर आया हूं. हम भी जनता को जाकर बताएंगे कि नीतीश का निर्णय बिहार के लिए था.''

Bihar Political Crisis Live: प्रशांत किशोर ने साधा नीतीश कुमार पर निशाना, आरजेडी और बीजेपी को भी नहीं बख्शा

पॉलिटिकल एनलिस्ट और जन सुराज पार्टी के नेता प्रशांत किशोर ने कहा कि नीतीश कुमार पलटूराम हैं या उसके सरदार हैं, यह तो जनता जानती है. उन्होंने कहा कि 
आज यह साबित हो गया कि बीजेपी, नरेंद्र मोदी और अमित शाह भी पलटूराम हैं. प्रशांत किशोर ने कहा कि कल तक गाली दे रहे थे, आज ये लोग सुशासन कहने लगेंगे. जो आरजेडी को आज सुबह तक सुशासन दिख रहा था, आज वह उन्हें शराब घोटाले में मुख्य आरोपी बताएगी. फिर से इन्हें जंगलराज दिखने लगेगा. आज सुबह तक सब कुछ ठीक था, लेकिन आज शाम होते-होते, फिर से भ्रष्टाचार बढ़ जाएगा. अपने ही रंग में पूरी राजनीतिक व्यवस्था को रंग दिया है. ये भी उतने ही पलटूराम हैं जितने नीतीश कुमार हैं.

Bihar Political Crisis Live: नीतीश के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे ये बड़े नेता

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, हम पार्टी के चीफ जीतन राम मांझी समेत उपेंद्र कुशवाहा, चिराग पासवान, नंद किशोर यादव और सुशील मोदी शामिल होंगे.

Bihar Political Crisis Live: ओवैसी बोले- नीतीश कुमार, तेजस्वी और पीएम मोदी को मांगनी चाहिए जनता से माफी

एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार के महागठबंधन का साथ छोड़ बीजेपी के साथ जाने को लेकर तंज कसा है. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार, तेजस्वी और पीएम नरेंद्र मोदी को बिहार की जनता से माफी मांंगनी चाहिए. ओवैसी ने कहा, 'नीतीश कुमार को शर्म नहीं आती कि वहां पर जा कर बैठ गए. उनकी बात का न ऐतबार है, न भरोसा है.' असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि तेजस्वी यादव को कैसा लग रहा है, आपने हमारे चार एमएलए को तोड़ा था.

Bihar Political Crisis Live: बिहार में बीजेपी कोटे से होंगे दो डिप्टी सीएम

इस बीच, सूबे में भाजपा इकाई के प्रमुख सम्राट चौधरी बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए, जबकि नीतीश कुमार के आवास के लिए बीजेपी विधायक रवाना होने लगे हैं. हिंदुस्तानी आवामी मोर्चा के चीफ जीतन राम मांझी भी पूर्व बिहार सीएम के घर पहुंच रहे हैं. विनोद तावड़े की ओर से बताया गया कि भाजपा विधायकों ने जद(यू) के समर्थन से बिहार में राजग की सरकार बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.सूत्रों के हवाले से यह भी बताया गया कि बीजेपी कोटे से बिहार की नई सरकार में दो डिप्टी-सीएम (सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा) हो सकते हैं. ऐसा कहा जा रहा कि नीतीश कुमार आज शाम की ही सीएम पद की शपथ लेंगे.

INDIA गठजोड़ को लेकर क्या बोले नीतीश कुमार?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेन्द्र वी आर्लेकर को इस्तीफा सौंपने के बाद कहा, ‘‘हमने पूर्व के गठबंधन (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) को छोड़कर नया गठबंधन बनाया था लेकिन इसमें भी स्थितियां ठीक नहीं लगी। जिस तरह के दावे एवं टिप्पणियां लोग कर रहे थे, वे पार्टी के नेताओं को खराब लगे इसलिए आज हमने (त्यागपत्र) दे दिया और हम अलग हो गए।’’ नीतीश कुमार पर ‘‘अवसरवादी’’ होने के लगाए जा रहे आरोपों को लेकर उन्होंने  इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के गठन में अपनी भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘हमने गठबंधन कराया लेकिन कोई कुछ काम ही नहीं कर रहा था... तो हमने बोलना छोड़ दिया था।’’ 

Bihar Political Crisis Live: नीतीश के यू-टर्न पर कांग्रेस समर्थक आचार्य ने अब कही यह बात


Bihar Political Crisis Live: कांग्रेस ने गिरगिट से की नीतीश की तुलना, कहा- ध्यान भटकाने को रचा नाटक

बिहार में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर बड़ा यू-टर्न लेने वाले नीतीश कुमार की कांग्रेस ने ‘गिरगिट’ से तुलना की है. पार्टी की ओर से कहा गया कि राज्य की जनता उनके विश्वासघात को कभी माफ नहीं करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से डरे हैं और इससे ध्यान भटकाने के लिए राजनीतिक नाटक रचा गया है.

Bihar में सियासी उठापटक पर क्या बोले सम्राट चौधरी? देखिए

Bihar Political Crisis Live: नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा त्यागपत्र

Bihar Political Crisis Live: सारे विपक्षी चाहते हैं कि मोदी फिर बनें पीएम- राजभर का दावा

सुभासपा चीफ ओम प्रकाश राजभर ने बिहार में सियासी उठापटक को लेकर कहा- सब विपक्ष के लोग चाहते हैं कि नरेंद्र मोदी फिर पीएम बनें. कोई सीधे कोई छिप के काम कर रहा है. अखिलेश यादव तो बी टीम हैं. इस गठबंधन में सब लोग नरेंद्र मोदी को पीएम बनाने के लिए काम कर रहे हैं.


नीतीश कुमार ने राज्यपाल से की मुलाकात



नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है. वे आज शाम 4 बजे बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. नीतीश 9वीं बार राज्य के सीएम बनेंगे.

राजभवन पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजभवन पहुंच गए हैं. वह राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर को इस्तीफा सौंपने वाले हैं. 

नीतीश कुमार ने इस्तीफे का किया एलान!

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पद छोड़ने का एलान कर दिया है. जेडीयू की बैठक में उन्होंने इस्तीफे का एलान किया है. वह थोड़ी देर में राजभवन जाकर राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने वाले हैं. इस तरह बिहार में महागठबंधन एक बार फिर से टूट गया है. 

नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद से देंगे इस्तीफा

बिहार सीएम आवास पर जेडीयू की बैठक शुरू हो गई है. नीतीश कुमार का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना तय हो गया है. कुछ देर में नीतीश कुमार राजभवन के लिए निकलने वाले हैं. इसे ध्यान में रखते हुए बैरिकेड लगा दी गई है. 

राहुल को आत्मचिंतन की जरूरत: जेडीयू

जेडीयू नेता नीरज कुमार ने कहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को आत्मचिंतन करना चाहिए कि रणनीति में चूक कहां है कि जहां हम जाते हैं वहीं पर सहयोगी छोड़ कर चले जाते हैं. उन्होंने कहा कि राहुल अपनी यात्रा लेकर जब यहां आएंगे तो देखेंगे की किस तरह बिहार में विकास हुआ है. सड़कों का किस तरह के विकास किया गया है. राहुल बंगाल गए तो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी चली गईं. 

'जो वादा किया, वो पूरा किया', अखबार में तेजस्वी का एड

बिहार के अखबरों में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने विज्ञापन छपवाया है. इसमें दिखाया गया है कि जो वादा किये थे वह पूरा किये. जातीय गणना, आरक्षण का दायरा बढ़ा, शिक्षकों को रोजगार हर चीज का क्रेडिट तेजस्वी ले रहे हैं. तेजस्वी यादव करीब 4 लाख नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने का भी क्रेडिट ले रहे हैं. वह महागठबंधन के हर काम का क्रेडिट ले रहे हैं. 

हम पार्टी बीजेपी को सौंपेगी समर्थन पत्र

बिहार की नई सरकार में जेडीयू, बीजेपी और हम पार्टी शामिल होगी. हम पार्टी थोड़ी देर में बीजेपी को समर्थन पत्र सौंपेगी. इस तरह बिहार की सत्ता में एक बार फिर जीतन राम मांझी की एंट्री होगी. 

सीएम आवास पर जेडीयू की बैठक, नीतीश 4 बजे ले सकते हैं शपथ

बिहार मुख्यमंत्री आवास पर जेडीयू की बैठक होने वाली है. बीजेपी के तमाम नेता बीजेपी दफ्तर पहुंच रहे हैं. 10 बजे से बैठक का वक्त निर्धारित है. इसमें सभी विधायक, विधान पार्षद और लोकसभा एवं राज्यसभा सांसद शामिल होंगे. बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत 6 से 8 मंत्री शपथ ले सकते हैं. नई सरकार में जेडीयू, बीजेपी और हम पार्टी शामिल होगी. शाम 4 बजे शपथ ग्रहण हो सकता है. पटना के राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होगा. बैठक में सभी विधायकों और सांसदों का पहुंचना शुरू हो गया है. 

लोकसभा-विधानसभा सीट बंटवारे पर भी बात करना चाहती है बीजेपी

बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी का कहना है कि नीतीश कुमार के साथ गठबंधन होने की स्थिति में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारा तय होना चाहिए. उन्होंने कहा कि नीतीश के खाते में लोकसभा की 10 से 12 सीटें जानी चाहिए. विधानसभा में उनहें 60 से 65 सीटें ही दी जाएं. पहले ही सब कुछ तय कर लिया जाए, तब सीएम बनाना जाए. 

बीजेपी दफ्तर पहुंचे महासचिव विनोद तावड़े, बैठक जारी

बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े पटना में बिहार बीजेपी के दफ्तर पहुंच गए हैं. बीजेपी विधायकों की बैठक हो रही है. माना जा रहा है कि इसमें बीजेपी और जेडीयू के गठबंधन को लेकर बात चल रही है.

सुशील मोदी को डिप्टी सीएम बनाने पर आपत्ति

बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने सुशील मोदी को डिप्टी सीएम बनाए जाने के नाम नीतीश की तरफ से आने पर उन्होंने ऐतराज जताया है. यही वजह रही कि सुशील मोदी को कोर ग्रुप की बैठक से दूर रखा गया. सम्राट चौधरी ने कहा कि अगर डिप्टी सीएम का नाम आना है तो बीजेपी इसके लिए नाम देगी, नीतीश कुमार क्यों ये चीज तय करेंगे. 

गृह विभाग चाहती है बीजेपी

बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कोर ग्रुप की बैठक में कहा कि मैंने कहा था कि अगर बीजेपी की सरकार होगी, तो सारे बदमाश बिहार छोड़कर भाग जाएंगे. नीतीश के पास अगर गृह विभाग रहता है, तो हम कोई एक्शन नहीं ले पाएंगे. मुझे कार्यकर्ताओं को भी जवाब देना होगा, मेरी पगड़ी का क्या होगा? मैं किस मुंह के साथ जनता के बीच जाऊंगा. उनके परिजन सवाल पूछेंगे तो मैं क्या कहूंगा.

सीएम पद बीजेपी के पास हो: सम्राट चौधरी

बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा है कि पहले नीतीश कुमार पर दबाव डाला जाए कि मुख्यमंत्री बीजेपी से ही हो. लेकिन अगर हाईकमान उन्हें सीएम बनाने पर सहमति देता है, तो कम से कम गृह विभाग बीजेपी के पास आए. चौधरी का कहना है कि सभी बड़े मंत्रालय बीजेपी के पास आने चाहिए. सारे प्रमुख विभागों के सचिव भी बीजेपी के दिए नामों में से नियुक्त किए जाएं. 

नीतीश के सामने सरेंडर को तैयार नहीं बीजेपी

बिहार की राजधानी पटना में शनिवार को बीजेपी की कोर ग्रुप की बैठक हुई. सूत्रों ने बताया कि बैठक में बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि पार्टी को नीतीश के सामने सरेंडर नहीं करना चाहिए. उन्हें अभी और झुकने देने की जरूरत है. चौधरी ने कहा कि नीतीश को अभी और दबाने की जरूरत है, क्योंकि उनके पास बीजेपी के साथ जाने के अलावा कोई और चारा नहीं है. 

नीतीश के सामने सरेंडर को तैयार नहीं बीजेपी

बिहार की राजधानी पटना में शनिवार को बीजेपी की कोर ग्रुप की बैठक हुई. सूत्रों ने बताया कि बैठक में बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि पार्टी को नीतीश के सामने सरेंडर नहीं करना चाहिए. उन्हें अभी और झुकने देने की जरूरत है. चौधरी ने कहा कि नीतीश को अभी और दबाने की जरूरत है, क्योंकि उनके पास बीजेपी के साथ जाने के अलावा कोई और चारा नहीं है. 

राज्यपाल से मुलाकात का मांगा समय

नीतीश कुमार ने रविवार सुबह राज्यपाल से मुलाकात के लिए समय मांगा है. ऐसे में इस बात की चर्चाएं तेज हो गई हैं कि नीतीश कुमार आज इस्तीफा दे सकते हैं. हालांकि, अभी तक उनकी तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.  

Bihar Political Crisis Live: लालू यादव ने RJD विधायकों को पटना में रहने का निर्देश दिया

बिहार में चल रहे सियासी घमासान के बीच लालू यादव ने आरजेडी के विधायकों को अगले तीन दिनों तक पटना में रहने का निर्देश दिया है. पटना में बीजेपी की मीटिंग खत्म हो चुकी है.

Bihar Political Crisis Live: बिहार की मौजूदा राजनीति पर बोले क्या बोले सचिन पायलट?

बिहार की राजनीतिक स्थिति पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, "इसके बारे अभी कुछ स्पष्ट नहीं है, जब तक कुछ स्पष्ट सामने नहीं आता तब तक टिप्पणी करना सही नहीं है."





Bihar Political Crisis Live: जीतन राम मांझी के आवास हो रही बैठक

बिहार में चल रही सियासी उठापटक के बीच पटना में हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के विधायकों की बैठक पार्टी नेता जीतन राम मांझी के आवास पर चल रही है.





Bihar Political Crisis Live: बिहार की राजनीति पर मीसा भारती का पहला रिएक्शन

इंडिया गठबंधन और बिहार की राजनीतिक स्थिति पर आरजेडी सांसद मीसा भारती ने कहा, "अभी किसी की ओर से कुछ नहीं कहा गया है, कोई जानकारी नहीं है. खबरों में जो चल रहा है, वही पता चला है. जब भी हम सरकार में आते हैं, बिहार की जनता के लिए कार्य करते हैं.





Bihar Political Crisis Live: नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन के साथ नहीं रहना चाहते- केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी

इंडिया गठबंधन और बिहार की राजनीतिक स्थिति पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "यह गठबंधन लंबे समय तक टिक नहीं सकता है, बिहार में जो कुछ भी हो रहा है इसमें हमारी कोई भूमिका नहीं है, जो मतभेद हो रहे हैं वो उन्हीं की वजह से है. इंडिया गठबंधन में कई भ्रष्ट पार्टियां हैं, जिसमें आरजेडी और कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी है. नीतीश कुमार अब उनके साथ नहीं रहना चाहते हैं. जब नीतीश कुमार इस्तीफा देंगे तब हमारा राष्ट्रीय नेतृत्व निर्णय लेगा."





Bihar Political Crisis Live: संजय जयसवाल ने बताया कि बैठक में किन मुद्दों पर होगी चर्चा

बिहार बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष संजय जयसवाल ने कहा कि बिहार बीजेपी कार्यसमिति की बैठक होगी, जिसमें हम चर्चा करेंगे कि अगले दो महीनों के लिए किन योजनाओं पर चर्चा की जानी है और पार्टी कार्यकर्ताओं को क्या काम दिया जाना है.

Bihar Political Crisis Live: बिहार में क्या होगा यह पार्टी की बैठक के बाद पता चलेगा- बीजेपी नेता

बिहार की मौजूदा राजनीतिक पर बीजेपी नेता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा, "बिहार की फिजाओं में बहुत सारी बातें चल रही है. बिहार में एक अलग ही माहौल है. इस माहौल में क्या होता है यह पार्टी की बैठक के बाद ही पता लग पाएगा."

Bihar Political Crisis Live: थोड़ी देर में शुरू होने वाली है बीजेपी की बैठक

बिहार में सियासी तूफान के बीच पटना में बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी, सांसद रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव के साथ-साथ कई बड़े नेता बैठक के लिए पार्टी ऑफिस पहुंचे हैं. 





Bihar Political Crisis Live: बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी बोले- जो होगा बिहार की भलाई के लिए होगा

बिहार के राजनीतिक हालात पर बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने कहा, ''हमें उम्मीद है कि जो कुछ भी होगा, वह बिहार की भलाई के लिए होगा. हम बैठकों के लिए पटना आते रहते हैं. आज भी हमारी बैठक है."

Bihar Political Crisis Live: बीजेपी के मीटिंग का करें इंतजार- रविशंकर प्रसाद

बिहार में चल रही सियासी उठापटक पर बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, "बीजेपी के मीटिंग का इंतजार करें." आज पटना में उपमुख्यमंत्र तेजस्वी यादव के आवास पर आरजेडी के विधायकों की मीटिंग हुई थी.

Bihar Political Crisis Live: तेजस्वी यादव बोले- बिहार में अभी खेला होना बाकी है

पटना में आरजेडी की मीटिंग खत्म हो चुकी है. सूत्रों के मुताबिक तेजस्वी यादव ने अपने विधायकों से कहा, "बिहार में अभी खेला होना बाकी है. नीतीश कुमार हमारे आदरणीय हैं."

Bihar Political Crisis Live: आरजेडी के विधायक दल की बैठक खत्म, क्या बोले मनोज झा?

आरजेडी के विधायक दल की बैठक खत्म हुई. राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि बैठक में सभी मुद्दे पर चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद यादव जो फैसला लेंगे वो हमें मंजूर है.

Bihar Political Crisis Live: सरकार गिराने की जिम्मेदारी अपने ऊपर नहीं लगी आरजेडी

पटना में तेजस्वी यादव के आवास पर आरजेडी की मीटिंग हो रही है. सूत्रों के मुताबिक आरजेडी की बैठक के दौरान यह भी सामने आया है कि आरजेडी सरकार गिराने की जिम्मेदारी अपने ऊपर नहीं लेगी. वो जनता के बीच खुद को मुहरा के तौर पर पेश कर सकती है.

Bihar Political Crisis Live: आरजेडी और जेडीयू के मतभेद सामने आ चुके हैं, बिहार के सियासी घमासान पर बोले प्रह्लाद जोशी

बिहार के सियासी घमासान पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि दोनों पार्टियों (जेडीयू और आरजेडी) के बीच गंभीर मतभेद हैं, जो मीडिया में सामने आ चुका है. अब इससे ज्यादा इस बारे में मुझे कुछ कहना नहीं हैं. 

Bihar Political Crisis Live: आरजेडी और जेडीयू के मतभेद सामने आ चुके हैं, बिहार से सियासी घमासान पर बोले प्रह्लाद जोशी

बिहार के सियासी घमासान पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि दोनों पार्टियों (जेडीयू और आरजेडी) के बीच गंभीर मतभेद हैं, जो मीडिया में सामने आ चुका है. अब इससे ज्यादा इस बारे में मुझे कुछ कहना नहीं हैं. 

Bihar Political Crisis Live: 'पहले साफ तो हो कि वो लौटेंगे या नहीं', नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने की खबरों पर बोले चिराग पासवान

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद कहा, ''मैंने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक की. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने अपनी राय दी और आगामी (लोकसभा) चुनावों से पहले कुछ मुद्दों पर अपनी चिंता जताई.''


बिहार के सीएम नीतीश कुमार की एनडीए में संभावित वापसी पर उन्होंने कहा, ''पहले यह साफ होना चाहिए कि वह (एनडीए में) लौटेंगे या नहीं.''

Bihar Political Crisis Live: नीतीश कुमार के एनडीए में वापसी की खबरों पर क्या कुछ बोलीं डिंपल यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी और मैनपुरी से सांसद डिंपल यादव ने बिहार के घटनाक्रम पर एबीपी न्यूज़ से खास बात करते हुए कहा कि नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन के साथ रहना चाहिए. वह प्रधानमंत्री का चेहरा हैं. उन्हें इंडिया गठबंधन के साथ रहना चाहिए. जो कुछ हो रहा है, वह मीडिया के माध्यम से हमें पता चल रहा है. नीतीश कुमार अगर साथ रहते हैं तो उसे इंडिया गठबंधन बहुत मजबूत होगा. 

Bihar Political Crisis Live: शाहनवाज हुसैन दिल्ली से पटना रवाना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एनडीए में वापसी की चर्चा के बीच बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन दिल्ली से पटना रवाना हुए. जिस फ्लाइट से शाहनवाज हुसैन वापस पटना जा रहे थे, उस फ्लाइट के कैप्टन राजीव प्रताप रूडी थे. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई. 

Bihar Political Crisis Live: 'नीतीश कुमार से संपर्क नहीं हो पा रहा', बोले जयराम रमेश

बिहार में राजनीतिक उठापटक पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि कांग्रेस प्रमुख बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन संपर्क नहीं हो पा रहा है. 

Bihar Political Crisis Live: कांग्रेस ने टाली विधायक दल की मीटिंग, नहीं पहुंच पाए सभी विधायक

बिहार कांग्रेस ने अपनी विधायक दल की बैठक टाल दी है. अब कांग्रेस विधायक दल की बैठक कल यानि रविवार (28 जनवरी) को होगी. कांग्रेस के केवल पांच विधायक ही पूर्णिया पहुंच पाए हैं. 

आरजेडी ने तेजस्वी को सीएम बनाने की तैयारी की

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, आरजेडी अगले कुछ घंटे के भीतर नीतीश सरकार से समर्थन वापस लेने वाली है. समर्थन वापसी की चिट्ठी राजभवन को शाम चार बजे तक भेज दी जाएगी. इसके बाद सरकार बनाने का दावा भी पेश किया जा सकता है. आरजेडी के विधायकों की संख्या 75 है. 

नीतीश को मनाने में जुटी कांग्रेस

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश की तरफ से बिहार के सियासी घटनाक्रम पर बयान आया है. उन्होने कहा है कि आज के हालात को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे नीतीश कुमार से बात करने की कोशिश कर रहे हैं. रमेश का कहना है कि नीतीश को मनाने की कोशिश की जा रही है. 

बक्सर में नीतीश ने ब्रह्मेश्वरनाथ मंदिर में पूजा की

बिहार के बक्सर शहर में सीएम नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे की मौजूदगी में ब्रह्मेश्वरनाथ मंदिर में पूजा की और मंदिर के विकास कार्य के पहले चरण का उद्घाटन किया. उन्होंने विकास कार्यों के दूसरे चरण की नींव भी रखी.

बीजेपी की पटना में कोर कमिटी की बैठक

बीजेपी सांसद और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पटना में हो रही बीजेपी की कोर कमिटी में पहुंच गए हैं. इस बैठक में बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी भी हिस्सा ले रहे हैं. ये बैठक ऐसे समय पर हो रही है, जब नीतीश कुमार की एनडीए में वापसी की चर्चाएं जोरों पर हैं.


 


 

आरजेडी भी कर रही बैठक

आरजेडी नेता पटना में पार्टी नेता और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आवास पर पहुंचे हैं. यहां पर पार्टी की बैठक हो रही है. पार्टी नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने कहा, "जो भी निर्णय लिया जाएगा, आपको (मीडिया को) बताया जाएगा."

नई सरकार के गठन को लेकर चिराग संग चर्चा

बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर चिराग पासवान से चर्चा हुई है. गृह मंत्री अमित शाह ने चिराग को आश्वस्त किया है कि एलजेपी के हित के साथ कोई समझौता नहीं किया जायेगा. एनडीए का हिस्सा होने के नाते एलजेपी हितों के हितों का हम ध्यान रखेंगे. 

30 मिनट की बैठक में क्या-क्या हुआ, चिराग पासवान ने बताया?

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान गृह मंत्री अमित शाह के घर से बैठक कर निकल गए हैं. चिराग ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज तमाम विषयों पर जेपी नड्डा और अमित शाह से मेरी मुलाकात हुई. हमने अपनी तमाम चिंताओं को उनके समक्ष रखा है. लगभग 30 मिनट तक हमारी बातचीत हुई है. तस्वीरें बहुत कुछ बयां करती हैं. एलजेपी मौजूदा बिहार में घटनाक्रम को देखते हुए हमारी कई चिंताईं रही हैं. जब तक अधिकृत जानकारी नहीं आती है तो अगर-मगर पर जवाब देना सही नहीं है. 

लालू करीबी नेताओं संग कर रहे बैठक

लालू प्रसाद यादव अपने करीबी नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं. अब्दुल बारी सिद्दीकी, श्याम रजक इत्यादि नेता इस बैठक में मौजूद हैं. 


 

मांझी से बिहार बीजेपी अध्यक्ष ने की मुलाकात

बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने जीतन राम मांझी से मुलाकात की है. वह मांसी से मुलाकात कर निकल गए हैं. उन्होंने मीडिया से कोई बातचीत नहीं की है. आरजेडी ने मांझी को सीएम बनने का ऑफर भी दिया है. उसके बाद ही बिहार बीजेपी अध्यक्ष ने मांझी से मुलाकात की है. 

नीतीश-बीजेपी के पास 128 विधायकों का समर्थन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर पर बीजेपी नेताओं की बैठक कर रही है. इस बीच सूत्रों ने बताया है कि नीतीश कुमार और बीजेपी के पास 128 विधायकों का समर्थन है. बिहार में बहुमत का आंकड़ा 122 है. 





बिहार में हलचल, पटना से दिल्ली तक बैठकें जारी

बीजेपी नेता मंगल पांडे ने कहा है कि आज शाम को बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी. बिहार की राजनीति को लेकर दिल्ली में भी हलचल जारी है. गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर बैठक हो रही है. इस बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान भी मौजूद हैं. 

भूपेश बघेल को बनाया गया बिहार का पर्यवेक्षक

बिहार के ताजा राजनीतिक घटनाक्रम के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भूपेश बघेल को बिहार का पर्यवेक्षक बनाया है. 

नीतीश कल ले सकते हैं सीएम पद की शपथ

नीतीश कुमार कल शाम को पटना के राजभवन में सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. बताया जा रहा है कि जल्द वे महागठबंधन से बाहर निकलकर NDA में शामिल होने का ऐलान कर सकते हैं.

राहुल की भारत जोड़ो यात्रा इंडिया गठबंधन के लिए बनी तोड़ो यात्रा-बीजेपी

बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा है कि बिहार में अभी जो मौजूदा हालात हैं, उसे लेकर मैं यह कह सकता हूं कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इंडिया गठबंधन की तोड़ो यात्रा हो रही है. तावड़े ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भी जिक्र किया और कहा कि वहां भी राहुल की यात्रा ने तोड़ने का काम किया है. उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर आज बीजेपी की बैठक है. 

जेडीयू के असंतुष्ट विधायकों को महागठबंधन से मिला बड़ा ऑफर

मिली जानकारी के मुताबिक, जेडीयू के कुछ असंतुष्ट विधायकों को इस्तीफा कराकर लोकसभा चुनाव का टिकट देने का ऑफर दिया गया है. दूसरी तरफ लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव अभी नीतीश से समर्थन वापस नहीं लेंगे, न अभी सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. नीतीश को लालू और तेजस्वी यह बोलने का मौका नहीं देना चाहते हैं कि इन लोगों ने मेरे साथ खेल किया है. आरजेडी चाहती है कि नीतीश बीजेपी के साथ सरकार बनाते हैं तो सदन में उन्हें बहुमत साबित नहीं करने दिया जाएगा. उसी समय सरकार को फ्लोर पर ही फेल कर दिया जाएगा. उसी रणनीति पर काम हो रहा है.

जोड़-तोड़ में जुटा महागठबंधन

नीतीश कुमार के पाला बदलने से पहले महागठबंधन भी जोड़-तोड़ में जुट गया है. आरजेडी सूत्रों ने दावा किया है कि महागठबंधन के विधायकों की संख्या 118 तक पहुंच गई है, जबकि बहुमत के लिए 122 विधायकों की जरूरत है. इस तरह बहुमत के आंकड़े से महागठबंधन चार विधायक दूर है. नीतीश को हटाकर महागठबंधन विधायकों की संख्या 114 थी. एमआईएम, एक निर्दलीय विधायक, जीतन राम मांझी और असंतुष्ट विधायकों से संपर्क किया जा रहा है. 

जेडीयू ने कही सम्मान नहीं मिलने की बात

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए शुक्रवार (26 जनवरी) को जेडीयू विधायक गोपाल मंडल ने आरोप लगाया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को महागठबंधन में सम्मान नहीं दिया जारहा है. मंडल ने यह भी दावा किया कि नीतीश कुमार अपना अस्तित्व बचाने के लिए गठबंधन बदलने की योजना बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष (नीतीश कुमार) जहां भी जाएंगे, हम उनका पालन करेंगे. लोग अपने अस्तित्व को बचाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं. उनका अस्तित्व खतरे में था. उनका सम्मान नहीं किया गया. 

पटना में होगी बिहार बीजेपी नेताओं की बैठक

बिहार बीजेपी नेताओं की वीकेंड पर बैठक होने वाली है. इस बैठक का आयोजन शनिवार या रविवार को राजधानी पटना में हो सकता है. बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, 'आगामी लोकसभा चुनाव पर चर्चा के लिए बिहार बीजेपी नेताओं की बैठक हो रही है. बिहार बीजेपी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक 27 और 28 जनवरी को पटना में बुलाई गई है.' इसमें बिहार के राजनीतिक घटनाक्रम पर भी चर्चा हो सकती है.


 


 

बिहार राजनीतिक संकट के लिए कांग्रेस जिम्मेदार: अखिलेश यादव

इंडिया टुडे से बात करते हुए समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस को आगे आना चाहिए था. कांग्रेस को इंडिया गठबंधन पर चर्चा करने और उससे जुड़ने में जो उत्साह दिखाने की जरूरत थी, लेकिन वह गायब है. उन्होंने कहा कि वह इस बात से दुखी हैं कि नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने की चर्चाए हैं. अखिलेश ने कहा कि मैं चाहता हूं कि नीतीश कुमार इंडिया ब्लॉक के साथ रहें. आखिरकार, उन्होंने ही पहल की और इंडिया गठबंधन बनाया.

बैकग्राउंड

Bihar Political Crisis Highlights: बिहार में रविवार (28 जनवरी, 2024) की शाम को नीतीश कुमार की नई सरकार का शपथ ग्रहण हुआ. इस दौरान जेडीयू चीफ नीतीश कुमार ने 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. उनके साथ बीजेपी के सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में डॉ. प्रेम कुमार, विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, श्रवण कुमार, संतोष सुमन (हम पार्टी) और सुमित कुमार सिंह (निर्दलीय) ने मंत्री पद की शपथ ली. पहले ही साफ हो गया था कि बिहार में नीतीश कुमार ही सीएम रहेंगे और बीजेपी कोटे से 2 डिप्टी-सीएम (सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा) होंगे.


दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बिहार में बड़ी सियासी उठापटक हुई है. रविवार सुबह नीतीश कुमार ने सूबे के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया. जेडीयू विधायकों से भेंट करने के बाद वह राजभवन पहुंचे थे जहां उन्होंने राज्यपाल को त्यागपत्र थमाया. सीएम पद छोड़ने के कुछ देर बाद नीतीश कुमार मीडिया वालों के सामने आए. उन्होंने इस दौरान इस्तीफे के पीछे के कारण गिनाए. उन्होंने साफ किया कि पिछले डेढ़ साल से गठबंधन में चीजें कुछ ठीक नहीं चल रही थीं लिहाजा विधायकों की राय के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया.


इस्तीफे के बाद क्या बोले Nitish Kumar?
मुख्यमंत्री पद त्यागने के बाद जेडी(यू) के टॉप नेता ने बताया, "हमने आज इस्तीफा दे दिया है. लोगों ने बीच में ही बोलना बंद कर दिया था. चारों तरफ से इसे लेकर राय आ रही थी. ऐसे में इस सरकार को समाप्त कर दिया गया है. नए गठंबधन में स्थिति ठीक नहीं लग रही थी इसलिए हम अलग हो गए. हम लोगों पर इस तरह से दबाव बन रहा था." आगे की स्थिति को लेकर पूछे जाने पर पूर्व सीएम ने आगे कहा कि बाकी दल आज मिलकर फैसला लेंगे तो आप लोग जान लीजिएगा. गठबंधन तो कराया गया पर कोई कुछ काम ही नहीं कर रहा था. यही वजह है कि हमने छोड़ दिया. नीचे, कार्ड सेक्शन में जानिए बिहार की सियासी उठापटक से जुड़े पल-पल के ताजा अपडेट्सः


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.