KCR Nitish Kumar Attacks BJP: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने बुधवार को केंद्र की BJP की अगुवाई वाली सरकार (BJP Government) को आड़े हाथ लेते हुए विकास कार्यों के बजाए केवल 'प्रचार-प्रसार में लगे रहने का आरोप लगाया. सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी (BJP) पर हमला बोलते हुए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की अपनी मांग के प्रति संवेदनशीलता की कमी को लेकर नाखुशी भी जताई.


नीतीश कुमार ने एक कार्यक्रम के दौरान केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) पर जमकर हमला बोला. इस दौरान तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (Telangana CM K Chandrashekhar Rao) भी मंच पर मौजूद रहे. नीतीश कुमार ने कार्यक्रम के दौरान चंद्रशेखर राव और उनके कार्यों की जमकर तारीफ की और बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि आपने इतने बड़े-बड़े काम किये हैं पर कैसे कोई आपकी आलोचना कर सकता है, यह मेरी समझ से परे है. 


नीतीश ने की राव की तारीफ


नीतीश कुमार ने आंध प्रदेश (Andhra Pradesh) से अलग तेलंगाना राज्य बनाए जाने के लिए किए गए राव के प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि तेलंगाना के गठन के लिए राव तो 2001 से ही संघर्ष कर रहे थे. आज लोग कुछ भी बातें करते हैं, लेकिन आपने तेलंगाना को अलग राज्य का दर्जा दिलवाया है, ऐसे में वहां के लोग आपका साथ कैसे छोड़ेंगे.


बिहार को नहीं दिया विशेष राज्य का दर्जा


कुमार ने नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा बिहार (Bihar) को विशेष राज्य का दर्जा देने की उनकी मांग को स्वीकार नहीं करने पर नाखुशी व्यक्त करते हुए कहा कि जिनको कोई काम नहीं करना है, केवल प्रचार-प्रसार करना है, वैसे ही लोग इस तरह की बात करते हैं. कौन से काम किए गए हैं. कोई काम हो रहा है? अब राज्यों को केंद्र से मिलने वाली राशि घट रही है. पहले जितना मिलता था, उससे भी कम मिल रहा है. हम तो साथ गए थे पर अब फिर लौट आए हैं.


मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के एक पिछड़ा राज्य होने के बावजूद इसे विशेष राज्य का राज्य का दर्जा अबतक नहीं दिया गया. उन्होंने दावा किया कि विशेष राज्य का दर्जा मिला होता तो बिहार के आगे बढ़ने के साथ यह राज्य देश के विकास में अहम योगदान दे सकता था. इस मौके पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव भी मौजूद थे.


केसीआर ने शहीद सैनिकों के परिवार को बांटे चेक


बता दें कि नीतीश कुमार के भाषण से पहले राव ने लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीनी सैनिकों के साथ गतिरोध में शहीद हुए बिहार के पांच सैनिकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और हैदराबाद में आग की घटना में मारे गए बिहार के 12 प्रवासी मजदूरों के परिवार के सदस्यों को पांच-पांच लाख रुपये के चेक प्रदान किए. अपने संक्षिप्त भाषण के दौरान तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने बिहार को क्रांति की भूमि करार देते हुए कहा कि उनका गृह राज्य गोदावरी नदी की भूमि है, जिसे दक्षिण की गंगा कहा जाता है.


बीजेपी पर बरसे चंद्रशेखर केसीआर


पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि देश का बुरा हाल हो रहा है. 13 महीने किसानों को क्यों धरना देना पड़ता है? चार लाख मेगा वाट की बिजली की उपलब्धि है देश में, फिर भी हमें बिजली के लिए तरसना पड़ता है. देश की अर्थव्यवस्था गिर गई है, कर्जा बढ़ गया है. उन्होंने कहा सरकार विपक्ष से कोई बात नहीं करती. लोगों को पीने का पानी तक उपलब्ध नहीं करा सकते. यहां तक की देश के राजधानी दिल्ली में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं है. लोगों को बिजली 24 घंटे नहीं मिलती. उनका क्या कैपेसिटी क्या है ये देश के सामने आ चुका है. केंद्र सरकार की नाकामी की वजह से देश का बहुत नुकसान हो रहा है.


एकजुट हो कर बीजेपी मुक्त भारत का नारा देना चाहिए


सीएम केसीआर ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि विकास का कोई नाम नहीं बस नारा है. किसानों की लागत डबल होगा कहा हुआ? बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओ ये कहा क्या हुआ? सबसे बड़ी बात धर्म के नाम पर देश को तोड़ रहे हैं.  विदेशों में हमारे राजदूतों को बुलवाकर के माफ़ी मंगवाई जाती है. देश का बहुत बुरा हाल है, किसी भी सेक्टर में कोई सुधार नहीं हुआ. सब विनाश हो रहा है.


उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा खतरा धर्म के नाम पर देश को तोड़ रहे है. उन्होंने कहा इसलिए आज नितीश जी से मिलने के बाद जितने भी विपक्षी दल हैं सबको एकजुट होकर बीजेपी मुक्त भारत का नारा देना चाहिए. चंद्रशेखर राव ने आगे कहा कि बीजेपी से खतरा है इस देश को, ये बात समझें. नीतीश कुमार देश की उत्तम प्रतिष्ठित नेता हैं. जब हम बैठेंगे समाधान निकालने का प्रयास करेंगे. जिस भी नेता चुनना चाहिए हम चुनकर आपको बताएंगे.


इसे भी पढ़ेंः-


Jharkhand: मेड को टॉर्चर करने का किया विरोध तो सीमा पात्रा ने अपने ही बेटे पर किए जुल्म, पागलखाने में करा दिया भर्ती


Income Tax Raid: यूपी में भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 22 जगहों पर आयकर विभाग ने मारा छापा