Bihar Deputy Chief Minister Tejashwi Yadav on RamcharitManas Row: बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने कैबिनेट सहयोगी की ओर से कथित तौर पर ‘रामचरितमानस’ का अपमान किए जाने के बाद उपजे विवाद पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इसे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ‘साजिश’ करार दिया.


तेजस्वी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लौटने के बाद रविवार देर शाम पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. वह पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव के निधन के बाद उनके परिजन से मिलने दिल्ली गए थे.


नेताओं के बीच चल रहे विवाद में पड़ने से किया इनकार


उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) और अपने पिता की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेताओं के बीच चल रहे विवाद में पड़ने से इनकार करते हुए कहा, ‘‘महागठबंधन दो शीर्ष नेताओं लालू प्रसाद और नीतीश कुमार ने बनाया है. उन्हें लोगों का विश्वास हासिल है, न कि ‘‘बयानवीरों’’ को.’’


बीजेपी की साजिशों से सावधान रहने को कहा


तेजस्वी ने कहा, ‘‘हमारे लिए संविधान पवित्र पुस्तक की तरह है, जो हर किसी को अपना विचार व्यक्त करने का अधिकार देता है और यही संविधान हर किसी से सभी धर्मों का सम्मान करने के लिए भी कहता है.’’ लोगों को भाजपा की ‘‘साजिशों’’ से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि वह ‘‘धूर्तता’’ से राजनीतिक विमर्श को ‘‘हिंदू बनाम मुस्लिम’’ की ओर मोड़ने की कोशिश कर रही है.


आरजेडी नेताओं में दिखा है विवाद में मतभेद


बता दें कि इस विवाद के बाद सत्तारूढ़ महागठबंधन में शामिल आरजेडी के नेता ही आमने-सामने आते दिख रहे हैं. कोई सिंह के बयान से सहमति जता रहा है तो कोई असहमत है. आरजेडी के प्रदेश प्रमुख जगदानंद सिंह के चंद्रशेखर सिंह का समर्थन करने के बाद, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने सार्वजनिक रूप से अपनी असहमति जाहिर की है. पार्टी मुख्यालय में जगदानंद सिंह के साथ बैठे तिवारी ने कहा कि 'राम चरित मानस' पर आपत्ति जताने का पार्टी में कोई फैसला नहीं हुआ है. उन्होंने कहा, ''मैं जगदानंद सिंह के बयान से सहमत नहीं हूं. अगर पार्टी ने रामचरितमानस और राम पर आपत्ति जताने का फैसला किया है तो तेजस्वी यादव की उपस्थिति में एक बैठक आयोजित की जानी चाहिए और तब निर्णय लिया जाना चाहिए.''


ये भी पढ़ें


Nepal Plane Crash Highlights: नेपाल प्लेन हादसे में मारे गए लोगों की होगी डीएनए सैंपलिंग, 20 शवों की हो चुकी है पहचान