पटना: नीतीश कुमार सुबह दस बजे बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. नीतीश कुमार ने कल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देते हुए लालू यादव की पार्टी आरजेडी के साथ दो साल पुराने महागठबंधन से नाता तोड़ लिया था. इसके बाद कल देर रात वो बीजेपी नेता सुशील मोदी के साथ राज्यपाल से मिले और सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया.


बिहार: सुबह 10 बजे CM पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, BJP के साथ बनाएंगे सरकार


आज सुबह तक चला हाईवोलटेज ड्रामा


इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार देर रात 12 बजे राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी से मिले. इसी दौरान खबर आई कि अब नीतीश कुमार शाम पांच बजे नहीं, बल्कि सुबह 10 बजे शपथ लेंगे.


जानें नीतीश कुमार के इस्तीफे के पीछे की दस बड़ी वजहें


इस बात से बौखलाई आरजेडी ने इसे मुद्दा बना दिया और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने रात ढाई बजे राजभवन तक पैदल मार्च निकालकर राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी से मिलने जा पहुंचे. आरजेडी ने बोम्मई केस का हवाला देते हुए कहा कि सबसे बड़ा दल होने के नाते सरकार बनाने का मौका उन्हें मिलना चाहिए.


20 महीने तक चला महागठबंधन का कार्यकाल, हुए ये 6 बड़े बवाल…!


लालू के बेटे और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, ‘’हमारे साथ अन्याय हो रहा है. सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते दावा करने का हमारा फर्ज है. हमने राज्यपाल से समय मांगा. उन्होंने हमें 11 बजे का समय दिया था लेकिन बाद में पता चला कि सुबह 10 बजे नीतीश कुमार का शपथ होगा ये तो सरासर तानाशाही है. नाइंसाफी है.’’


नीतीश कुमार के इस्तीफे को कांग्रेस ने बताया निराशाजनक


रात 12 बजे नीतीश कुमार,बीजेपी नेताओं के साथ राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा करने पहुंचे थे. तब तक राज्यपाल की ओर से नीतीश कुमार को शपथ ग्रहण के लिए आज शाम पांच बजे का वक्त दिया गया था लेकिन थोड़ी देर बाद राज्यपाल ने शपथ ग्रहण का समय शाम पांच बजे से बदलकर सुबह 10 बजे कर दिया. इस खबर के बाद आरजेडी नेता गुस्से से लाल हो गए. तेजस्वी की ओर से नीतीश पर ताबड़तोड़ हमले किए गए.


तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा, ‘’राज्यपाल ने हम लोगों को सुबह 11 बजे का टाइम दिया था और अब अचानक एनडीए का शपथ समारोह सुबह 10 बजे कर दिया. इतनी जल्दी क्यों हैं मिस्टर इमानदार और नैतिक ?’’


 


तेजस्वी ने राज्यपाल से सरकार बनाने का मौका मांगा


राज्यपाल से डेढ़ घंटे की मुलाकात कर नीतीश कुमार देर रात डेढ़ बजे राजभवन से निकले तो सुशील मोदी ने बाहर आकर 132 विधायकों के समर्थन का दावा किया. इसके बाद तेजस्वी यादव अपने नेताओं के साथ राजभवन की तरफ पैदल ही कूच कर गए. करीब ढाई बजे तेजस्वी यादव लाव लश्कर के साथ राज्यपाल से मिलने पहुंचे. उन्होंने राज्यपाल से बड़ी पार्टी होने के नाते पहले सरकार बनाने का न्यौता देने की मांग की.


राजभवन के बाहर धरने पर भी बैठे तेजस्वी


आरजेडी के इस मांग पर राज्यपाल ने कहा कि अब आदेश वापस नही ले सकते लेकिन इस पर सुबह विचार करेंगे. इसके बाद तेजस्वी राजभवन के आगे कुछ देर के लिए धरने पर भी बैठ गए और सुबह पौने चार बजे धरना खत्म कर दिया. तेजस्वी ने राज्यपाल के फैसले के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की धमकी भी दी.