पटनाः देश में पिछले कुछ दिनों से एक बार फिर तेल की कीमतें चर्चा और राजनीति के केंद्र में आ गया है. देश में लगातार 20 दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है और भारतीय इतिहास में पहली बार डीजल न सिर्फ 80 रुपये प्रति लीटर तक पहुंचा है बल्कि पहली बार पेट्रोल से ज्यादा महंगा हो गया. इसी के विरोध में गुरुवार को आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और उनके भाई तेज प्रताप यादव ने साइकिल रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया.


पटना में भी 80 के करीब डीजल


गुरुवार 25 जून को भी देश में तेल कीमतों में उछाल देखा गया. इसके साथ ही दिल्ली में पहली बार डीजल 80 रुपये के पार पहुंच गया. ये लगातार 20वां दिन था जब कीमत बढ़ी हैं. ऐसे में विपक्षी दलों ने भी इसके खिलाफ सरकार पर सवाल खड़े करने शुरू कर दिए हैं.


बिहार में मुख्य विपक्षी दल आरजेडी ने राजधानी पटना में मास्क पहनकर साइकिल रैली निकाली और बढ़ते दाम का विरोध किया. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटे- तेजस्वी और तेज प्रताप ने इस विरोध रैली का नेतृत्व किया. इस दौरान उनके साथ भारी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता भी थे.






पटना में फिलहाल पेट्रोल की कीमत 82.91 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल का रेट 77 रुपये प्रति लीटर है. बिहार में इसी साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं, जहां पार्टी इसे भी मुद्दा बना सकती है.


विपक्षी दल लगातार उठा रहे सवाल


इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत अन्य विपक्षी दल भी तेल कीमतों में हो रही बढ़ोतरी को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल उठा चुके हैं. सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर मौजूदा हालात में बढ़ती कीमतों का दबाव जनता पर न डालने की अपील की थी.


देश में लॉकडाउन के कारण 2 महीने से भी ज्यादा वक्त तक तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था. इसी महीने कीमतों का रोजाना रिविजन फिर शुरू हुआ, जिसके बाद से कीमतें अब तक लगभग 9 रुपये तक बढ़ चुकी हैं.


ये भी पढ़ें

भारत के इतिहास में पहली बार डीजल 80 रुपये के पार पहुंचा, लगातार 19वें दिन बढ़ी कीमतें

In Details: आखिर क्यों इतिहास में पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, जानें बढ़ रही कीमतों की वजह?