नई दिल्ली: बिहार के जहानाबाद से एक हैरान करने वाला वीडियो सोशल मीडिया के जरिये सामने आया है. वीडियो में कुछ नाबालिग लड़के एक लड़की (देखने मे लड़कीं भी नाबालिग ही दिख रही है) के साथ हैवानों की तरह बर्ताव करते नजर आ रहे हैं और उसके साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं. वीडियो पुलिस तक भी पहुंच चुका है. वायरल वीडियो पर संज्ञान लेते हुए जहानाबाद के एसपी मनीष ने सात अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. मामले की जांच के लिए एसपी मनीष के नेतृत्व में एक SIT गठित की गई है, जिसे मामले की जांच का जिम्मा सौंपा गया है.



जेडीयू ने कहा, तयशुदा समय के भीतर पुलिस करेगी कार्रवाई


अब इस मामले पर राजनीति भी शुरु हो गई है. वायरल वीडियो पर सत्ताधारी जेडीयू की ओर से भी सफाई पेश की गई है. जेडीयू प्रवक्ता नीरज सिंह ने कहा कि वीडियो के सामने आते ही जहानाबाद पुलिस ने स्वतः संज्ञान लेते हुए एफआईआर दर्ज की.


उन्होंने कहा, “तथ्यों का वैज्ञानिक अनुसंधान भी जरुरी है, ताकि दोषियों पर उचित कार्रवाई की जा सके. वीडियो में जो दिख रहा है वो मानसिक अपसंस्कृति का पर्याय हैं. वीडियो में दिख रहे बच्चे नाबालिग दिख रहे हैं और जुवेनाइल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी.”


नीरज सिंह ने बताया कि पुलिस ने परिवहन विभाग से सम्पर्क किया है ताकि वीडियो में दिख रही बाइक के बारे में जानकारी जुटाई जा सके. उन्होंने कहा कि समय महत्वपूर्ण नहीं है, महत्वपूर्ण ये है कि इसका वैज्ञानिक अनुसंधान की जाए ताकि दोषी कानून की पकड़ में आ जाएं. उन्होंने कहा, “बिहार में बेटियों का सशक्तिकरण हमारी चुनौती है. तयशुदा समय के भीतर पुलिस कार्रवाई करेगी.”



आरजेडी ने बिहार सरकार पर साधा निशाना


बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी आरजेडी ने इस मामले में बिहार सरकार पर जमकर हमला बोला. आरजेडी प्रवक्ता शक्ति यादव ने कहा, “बिहार में महिलाओं का चीरहरण हो रहा है, महिलाएं और बच्चियां अब बिहार में सुरक्षित नहीं हैं. महिलाओं से बलात्कार करने की कोशिश की जा रही है और उसका वीडियो बनाया जा रहा है जो बिहार सरकार और पुलिस के लिए चुनौती है.”


उन्होंने कहा कि लड़के अभी तक पुलिस की गिरफ़्त से बाहर हैं जिसका मतलब है कि पुलिस महकमा निष्क्रिय है. बिहार में जंगलराज और माफ़ियाराज चल रहा है. अब तो दिन में भी औरतें बाहर नहीं निकलना चाहतीं क्योंकि वो खुद को महफूज़ नहीं पातीं.



वीडियो में दिख रही दरिंदगी हैरान करने वाली


वीडियो में जिस तरह की दरिंदगी देखने को मिली वो हैरान करने वाली है. एक साथ करीब आधा दर्जन लड़के उस लड़की को पकड़कर उसके साथ छेड़खानी करते नजर आ रहे हैं. उसे नोंचने की कोशिश कर रहे हैं. सभी लड़के लड़की के कपड़े उतारने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि लड़की भैया प्लीज.. भैया प्लीज कहकर खुद को छोड़ने की गुहार लगा रही है. वीडियो में एक बाइक भी गिरी हुई नजर आ रही है. सम्भव है कि लड़की किसी के साथ बाइक से कहीं जा रही हो और फिर इन नाबालिग गुंडों ने उन्हें घेर लिया हो.



ABP न्यूज ने की पड़ताल


वायरल वीडियो जहानाबाद के किसी गांव का बताया जा रहा है. वीडियो में हीरो कंपनी की बाइक दिख रही है, जिसका नंबर BR25C 7316 है. ABP न्यूज ने नंबर के आधार पर हीरो मोटरसाइकिल के एजेंसी में जाकर पड़ताल किया कि आखिर ये मोटरसाइकिल किसका है. इस पड़ताल में पता चला है कि बाइक मालिक का नाम रवि रंजन कुमार है. वह काको थाना के सिहटी गांव का रहने वाला है.


जब ABP न्यूज़ सिहटी गांव पहुंचा तो वहां रवि के घर पर ताला लगा हुआ था. वहां आस पास पूछने पर पता चला कि रवि के चाचा रामप्रवेश शर्मा जहानाबाद में ही फर्नीचर की दुकान चलाते हैं. इसके बाद जब ABP न्यूज़ रामप्रवेश शर्मा के पास पहुंचा और उन्हें वायरल वीडियो दिखाकर रविरंजन की पहचान करने को कहा तो उन्होंने रविरंजन और लड़की को पहचानने से इंकार कर दिया.


बहरहाल भेड़ियों की तरह हैवानियत पर उतरे गुंडों की ये करतूत मानवता को शर्मसार कर देने वाली है. मोटरसाइकिल पर जहानाबाद का नंबर और नगर थाने में दर्ज एफआईआर इस बात का सबूत हैं कि घटना सही है, भले ही लोकलाज के डर से लड़का-लड़की सामने नहीं आ रहे हों.