नई दिल्ली: एक बार में ‘तीन तलाक’ देकर शादी खत्म करने पर रोक लगाने वाला बिल कल लोकसभा में पेश किया जाएगा. इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कानून बनाने को कहा था. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने एक साथ तीन तलाक की प्रथा खत्म किए जाने की वकालत की थी.


पिछले हफ्ते सरकार ने उस प्रस्तावित कानून के मसौदे को मंजूरी दी जिसके तहत एक बार में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) को गैरकानूनी और अमान्य ठहराया जाएगा. ऐसे करने वाले पति को तीन साल जेल की सजा होगी. इस विधेयक को अब लोकसभा में पेश किया जाएगा.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाले अंतर-मंत्रालयी समूह ने विधेयक का मसौदा तैयार किया था. इस समूह में वित्त मंत्री अरूण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और कानून राज्य मंत्री पीपी चौधरी शामिल थे.

प्रस्तावित कानून सिर्फ एक बार में तीन तलाक के मामले में लागू होगा और इससे पीड़िता को अधिकार मिलेगा कि वह उचित गुजारा भत्ते की मांग करते हुए मजिस्ट्रेट से संपर्क कर सके. गौरतलब है कि बीते 22 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने एक बार में तीन तलाक को गैरकानूनी और असंवैधानिक करार दिया था.