BIMSTEC Military Exercise: सोमवार से महाराष्ट्र के पुणे में तीन दिवसीय (20-22 दिसम्बर) बिम्सटेक मिलिट्री एक्सरसाइज शुरू हो रही है. कोविड जैसी महामारी के दौरान प्राकृतिक आपदा के दौरान मानवीय सहायता पर आधारित‌ 'पैनेक्स' नाम की इस एक्सरसाइज में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मंगलवार को शामिल होंगे.


बिम्सटेक यानी बे ऑफ बंगाल इनिशेएटिव फोर मल्टी लेटरल सेक्टरल टेक्निकल एंड इकोनोमिक कॉपरेशन ग्रुप में भारत के अलावा नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल हैं.‌ पुणे में हो रही पैनेक्स एक्सरसाइज तीसरी बिम्सटेक मिलिट्री एक्सरसाइज है. इससे पहले ये प्राकृतिक आपदा से जुड़ी एक्सरसाइज दिल्ली (2017) और पुरी (2020) में की गई थी.


7 दिसम्बर को राजधानी दिल्ली में पैनेक्स एक्सरसाइज की कर्टन रेज़र कॉन्फ्रेंस में सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी शामिल हुए थे. ये सम्मेलन उनकी जिंदगी का आखिरी सार्वजनिक कार्यक्रम था. इसके अगले ही दिन यानी 8 दिसम्बर को तमिलनाडु के वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विसेज़ स्टाफ कॉलेज में लेक्चर देने के लिए जाते समय कुन्नूर के करीब हेलिकॉप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई थी.


इस कार्यक्रम में बोलते हुए जनरल बिपिन रावत ने बिम्सटेक देशों के बीच रक्षा सहयोग के साथ साथ सुरक्षा और न्यायिक एजेंसियों के बीच समन्वय बिठाने पर जोर दिया था. साथ ही सदस्य देशों को एक समान लीगल-फ्रेमवर्क और साझा इंफोर्मेशन सिस्टम बनाने पर चर्चा की थी.


पुणे में कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग के तत्वाधान में होने जा रही इस पैनेक्स युद्धभ्यास में सेमिनार, टेबल टॉप एक्सरसाइज और मल्टी एजेंसी एक्सरसाइज आयोजित की जाएगी. एक्सरसाइज के आखिरी दिन फिक्की के सहयोग से भारत की स्वदेशी कंपनियां आपदा के दौरान मानवीय सहायता और बचाव कार्यों के दौरान इस्तेमाल साजो सामान की क्षमताओं की प्रदर्शनी आयोजित करेंगी.