Delhi Rains: बिपरजॉय तूफान की वजह से गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली सहित उत्तर भारत में बारिश हो सकती है. एक निजी एजेंसी ने कहा कि दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गुरुवार और शुक्रवार को चक्रवात बिपारजॉय के प्रभाव में होने से हल्की बारिश हो सकती है. 


वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी हल्की बारिश की भविष्यवाणी की और कहा कि दिल्ली में 15 जून और 16 जून को बारिश और आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. बिपरजॉय तूफान के 15 जून की दोपहर तक गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच, गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास से गुजरने की संभावना है.


125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं 


बिपरजॉय तूफान अपने साथ कहर बरपाने वाला गंभीर चक्रवाती तूफान लेकर आ रहा है, जिसमें 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और यह 150 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार तक जा सकता है. स्काईमेट वेदर ने कहा कि अरब सागर में चक्रवात, 15 जून को दस्तक देने के बाद जून के तीसरे हफ्ते में राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बेमौसम बारिश ला सकता है.


सामान्य मानसून की बारिश नहीं


एजेंसी ने कहा है कि तूफान के कारण होने वाली बारिश सामान्य मानसून की बारिश नहीं है और इससे किसानों को खेती में फायदा नहीं होगा. मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है. अरब सागर से आने वाली नमी से भरी हवाएं राजस्थान और दक्षिण हरियाणा से होते हुए दिल्ली पहुंचेंगी. अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी बरकरार रहेगी. 


गर्मी राहत नहीं मिलेगी

वहीं, दिल्ली में सोमवार (12 जून) को दिन में गर्मी राहत नहीं मिली और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 53 प्रतिशत था. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिन में तेज सतही हवाएं चलने और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान लगाया.


आईएमडी के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली में गर्मी बढ़ने के साथ ही आसमान साफ रहने और मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. हालांकि, आईएमडी के अनुसार कम से कम एक हफ्ते तक लू चलने के आसार नहीं हैं. ऐसी स्थिति कुछ इलाकों में उत्पन्न हो सकती हैं. दिल्ली में रविवार को आंशिक रूप से बादल छाने के साथ ही अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


ये भी पढ़ें: Diabetes: लगातार बढ़ रहे हैं डायबिटीज के मामले, कैसे करें खुद का बचाव? डॉक्टर से जानें