Bipin Rawat Death: तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुए हेलिकॉप्टर हादसे में शहीद हुए सीडीएस बिपिन रावत का अंतिम संस्कार आज दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर श्मशान गृह में होगा. यहां सुबह 11 बजे से आम लोग कर अंतिम दर्शन कर सकेंगे. इसके बाद दोपहर 2 बजे अंतिम यात्रा निकलेगी. सीडीएस बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए श्रीलंका, नेपाल और भूटान जैसे भारत के पड़ोसी देशों से भी सैन्य हस्तियां दिल्ली आएंगी. जानिए कौन-कौन शामिल होंगे.


श्रीलंका, नेपाल और भूटान से आएंगे ये सैन्य अधिकारी



  • सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में श्रीलंका के सीडीएस और सेना कमांडर जनरल शावेंद्र सिल्वा शामिल होंगे. साथ ही पूर्व एडमिरल विजेगुणरत्ने भी दिल्ली आएंगे.

  • इसके अलावा अंतिम संस्कार में नेपाली सेना का प्रतिनिधित्व वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल बाल कृष्ण कार्की करेंगे.

  • वहीं, रॉयल भूटान सेना का प्रतिनिधित्व ब्रिगेडियर दोरजी रिनचेन करेंगे. कल भूटान के राज परिवार ने CDS जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी थी.


ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर का अंतिम संस्कार 9 बजे 


दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर पर आज सुबह 9 बजे ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर का अंतिम संस्कार होगा. हेलिकॉप्टर हादसे में इनका जनरल रावत के साथ निधन हुआ था. हादसे में बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत का भी निधन हुआ था. इससे पहले कल दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनरल बिपिन रावत समेत सभी 13 शहीदों को दी श्रद्धांजलि दी और परिजनों से भी मुलाकात की. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एनएसए अजीत डोभाल और तीनों सेना प्रमुखों ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी. आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी सीडीएस जनरल बिपिन रावत का अंतिम दर्शन करेंगे. वह सुबह 9 बजे जनरल रावत के घर जाकर श्रद्धांजलि देंगे.


ब्लैक बॉक्स मिला, हादसे की वजह सामने आने की उम्मीद


बता दें कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत, पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एल एस लिड्डर और विवेक कुमार के पार्थिव शरीर की पहचान हो चुकी है. वहीं, अभी 9 शहीदों की पहचान होना बाकी है. घटनास्थल से ब्लैक बॉक्स मिल गया है. जिसके बाद अब हादसे की वजह सामने आ सकेगी. ब्लैक बॉक्स विमान की गतिविधियों को रिकॉर्ड करता है. इससे पहले कल राजनाथ सिंह ने संसद में बताया कि 8 दिसंबर को सुबह 11 बजकर 48 मिनट पर Mi-17V-5 हेलिकॉप्टर ने सुलूर से वेलिंगटन के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन नीलगिरी की पहाड़ियों में क्रैश हो गया. विमान में सवार 14 लोगों में से 13 लोगों का निधन हो चुका है. हादसे की जांच जारी है.


यह भी पढ़ें-


China On Bipin Rawat Death: CDS बिपिन रावत की मौत पर चीन की बेशर्मी, सरकारी अखबार में लिखा- हादसे के लिए भारतीय सेना जिम्मेदार


जांबाज जनरल रावत का पूरे राजकीय सम्मान के साथ आज होगा अंतिम संस्कार, सुबह 11 बजे से दिल्ली के घर पर आखिरी दर्शन, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि