नई दिल्ली: दिल्ली में कुछ इलाकों से पक्षियों के मौत की खबरों के बीच दिल्ली सरकार ने एतिहातन कुछ अहम निर्णय लिये हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए दिल्ली में बाहर से किसी भी जीवित पक्षी के लाने पर यानी लाइव बर्ड के इंपोर्ट पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने गाज़ीपुर मुर्गा मंडी को अगले 10 दिन तक बंद करने का भी एलान किया है. ये दोनों ही आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिये गये हैं. हालांकि दिल्ली में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई कन्फर्म केस सामने नहीं आया है.


दिल्ली में अभी तक बर्ड फ्लू का एक भी केस नहीं
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में बर्ड फ्लू के मामले आए हैं जिसकी वजह से चारों तरफ चिंता बनी हुई है. अभी तक मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और केरला में कुछ बर्ड फ्लू के मामले देखे गए हैं. दिल्ली में अभी तक एक भी कन्फर्म केस बर्ड फ्लू का नहीं पाया गया है. लेकिन हमने लगभग 104 सैंपल अभी तक उठाए हैं और वह सैंपल हमने जालंधर लैब में भेजे हैं. वहां से परसों तक नतीजे आएंगे और उन नतीजों के आधार पर आगे जो भी निर्णय लेने की जरूरत पड़ेगी, दिल्ली सरकार वह सभी निर्णय लेगी. केंद्र सरकार ने इस बारे में कई दिशा निर्देश और गाइडलाइन जारी की है उन सभी दिशा निर्देशों और गाइडलाइंस का दिल्ली सरकार पालन कर रही है.


सर्विलांस के लिए रैपिड रिस्पांस टीम बनाई गई
दिल्ली सरकार द्वारा उठाये जा रहे कदमों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में हर जिले के अंदर डीएम की निगरानी में कंटेन करने के लिए सर्विलांस के लिए रैपिड रिस्पांस टीम बनाई गई हैं जो पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही हैं. वेटनरी ऑफिसर की टीम दिल्ली में जितनी भी बर्ड मार्केट हैं, जितनी भी वाइल्ड लाइफ इस्टैब्लिशमेंट हैं, वॉटर बॉडीज हैं उन सब में लगातार सर्विलेंस कर रही हैं. इन टीम का मुख्य फोकस गाज़ीपुर पोल्ट्री मार्केट, शक्ति स्थल लेक, संजय लेक, भलस्वा लेक, दिल्ली चिड़ियाघर और हौज खास विलेज पश्चिम विहार द्वारका के डीडीए पार्क हैं.


दिल्ली सरकार ने जारी किया हेल्प लाइन नंबर
दिल्ली के कुछ इलाकों से पक्षियों के मरने की खबर का ज़िक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से पक्षियों के मरने की, खासतौर पर कौवों के मरने की खबरें आ रही हैं. इस पर उसी जिले की रैपिड रिस्पांस टीम त्वरित कार्रवाई कर रही है. दिल्ली सरकार ने एक 24 घंटे की हेल्प लाइन भी जारी की है जिसका नंबर 011-23890318 है.


16 जनवरी से देश में होगी वैक्सीन लगने की शुरुआत, स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले दिया जाएगा टीका