नई दिल्ली: बर्ड फ्लू के खतरे के बीच दिल्ली का गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट (मुर्गा मंडी) 10 दिनों के लिए बंद रहेगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में जिंदा पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कुछ सैंपल जांच के लिए जालंधर भेजे गए हैं. रिपोर्ट सोमवार को आएंगे.


दिल्ली में अभी तक बर्ड फ्लू की पुष्टी नहीं


अरविंद केजरीवाल ने कहा, "पिछले कुछ दिनों में देश में बर्ड फ्लू के मामले देखने मे आए है, अभी तक दिल्ली में एक भी कन्फर्म मामला नहीं आया है, लेकिन 104 सैंपल लेकर जालंधर लैब में भेजे गए है जिसके नतीजे परसो आएंगे. इन्ही नतीजों के आधार पर दिल्ली सरकार निर्णय लेगी."


बता दें कि पूर्वी दिल्ली की संजय झील में शनिवार को 10 बत्तक मरे हुए पाए गए. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. इससे एक दिन पहले मयूर विहार फेस-3 में 17 कौवे मृत मिले थे. अधिकारी ने कहा कि कि झील को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है.


पशुपालन विभाग के डॉक्टर राकेश सिंह ने बताया, 'हमें संजय झील में 10 बत्तक मृत मिले हैं, जिनके नमूनों को जांच के लिये प्रयोगशाला भेज दिया गया है.' दिल्ली में बीते कुछ दिनों में 35 कौवों समेत कम से कम 50 पक्षी मर चुके हैं, जिससे बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है.


सिंह ने इससे पहले कहा था, 'हमें द्वारका, मयूर विहार फेस-3 और हस्तसाल विलेज में कौवों के मरने की खबर मिली थी. हालांकि अभी यह पता लगाया जा रहा है कि उनके मरने का कारण बर्ड फ्लू था या कुछ और.' उन्होंने कहा कि पहली जांच रिपोर्ट सोमवार को आ जाएगी.


16 जनवरी से देश में होगी वैक्सीन लगने की शुरुआत, स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले दिया जाएगा टीका