Avian Influenza: दिल्ली के मयूर विहार फेस-3 इलाके में एक दिन में 40-45 कौवों की मौत की खबर देते एक शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कई कौवे दिख रहे हैं. इसमें कुछ बीमार और कुछ मृत हैं. वीडियो में दिख रहा शख्स यह दावा कर रहा है कि सौ से ज़्यादा कौवे अब तक मर चुके हैं.


ये वीडियो जैसे ही वायरल हुआ दिल्ली सरकार के स्वास्थ विभाग की टीम संज्ञान लेते हुए स्थिति का जायज़ा लेने पहुंची. रैपिड रिस्पांस टीम ने 4-5 कौवों के सैंपल टेस्टिंग के लिये जालंधर भेज दिये हैं. रिपोर्ट आने के बाद कौवों की मौत की वजह का पता चल पायेगा. डॉक्टरों के मुताबिक कौवों की मौत के दो कारण हो सकते है. एक-ज्यादा ठंड और दूसरा बर्ड फ्लू.


कई कौवों की हल्की सांसें चल रही थीं लेकिन चलने फिरने में सक्षम नहीं थे


एबीपी न्यूज की टीम मयूर विहार फेज 3 की A2, वार्ड 6 की सेंट्रल पार्क पहुंची जहां कौवों की मौत की खबर आई है और टीम को हैरान करने वाली तस्वीरें नजर आईं. करीब आधे घंटे के दौरान 10 मृत और बीमार कौवे नजर आए. कई कौवों की हल्की सांसें चल रही थीं लेकिन चलने फिरने में सक्षम नहीं थे.


कौवों की मौत की खबर देने वाले और वायरल वीडियो को बनाने वाले पार्क के केयर टेकर रिंकू चौधरी से एबीपी न्यूज़ ने बातचीत की. उस दौरान पता चला कि 4-5 दिनों से रोज़ 40-45 कौवे मर रहे हैं. रिंकू कहते हैं कि "हम रोज़ इनको दफना रहे हैं जिससे बीमारी ना फैले. आज स्वास्थ विभाग से सैंपल लिए गए. अभी तक सुबह से 20 कौए दफना दिए हैं. उन्होंने कहा कि पहले के कुछ दिनों में एक या दो कौवे निकल रहे थे, अब रोज़ 30-40 कौवे दफनाने पड़ रहे हैं.


राजस्थान और मध्य प्रदेश में फ्लू के संक्रमण से कौवों की मौत की खबर कुछ दिन पहले ही आई थी, दिल्ली के मयूर विहार फेज 3 की पार्क से कावों के सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद साफ हो पाएगा कि इनकी मौत का कारण भी बर्ड फ्लू ही है या कुछ और है.



Bird Flu Outbreak : दिल्ली के मयूर विहार के पार्क में 10 कौवे मरे हुए मिले