Bird Flu Update: राजधानी दिल्ली समेत महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात को मिलाकर देश के दस राज्यों में बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) फैलने की पुष्टि हुई है. हालांकि पिछले तीन दिनों से इन राज्यों के अलावा किसी अन्य राज्य में बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है. इस बीच दिल्ली सरकार ने फिर से गाजीपुर मुर्गा मंडी खोलने के आदेश दे दिए हैं. दिल्ली सरकार के इस फैसले का केंद्र ने भी स्वागत किया है. उधर महाराष्ट्र के परभणी में कल 3400 से ज्यादा पक्षी मारे गए हैं.


गाजीपुर मंडी खोलने का फैसला सकारात्मक- केंद्र


केंद्र ने कहा कि गाजीपुर पोल्ट्री मंडी को खोलने का दिल्ली सरकार का फैसला देश भर में एक सकारात्मक संदेश देगा. हालांकि, केंद्र ने बर्ड फ्लू के प्रसार पर रोक लगाने के लिए राज्यों को सभी एहतियात सुनिश्चित करने को भी कहा है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गाजीपुर कुक्कुट बाजार (पोल्ट्री मंडी) को खोलने का निर्देश जारी किया था. बाजार से लिए गए 100 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं होने के बाद उन्होंने यह आदेश दिया.


चिकन मांस की बिक्री और भंडारण पर से भी प्रतिबंध हटा


दिल्ली के सभी नगर निगमों ने नमूनों में बर्ड फ्लू संक्रमण नहीं पाए जाने के बाद पोल्ट्री अथवा प्रसंस्कृत चिकन मांस की बिक्री और भंडारण पर से प्रतिबंध हटा लिया गया है. कल शाम केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की अध्यक्षता में ऑनलाइन माध्यम से हुई बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया. बैठक में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, दो अन्य महापौर और तीनों निगमों के आयुक्तों ने शिरकत की.


शिक्षकों को निरीक्षण ड्यूटी में नहीं लगाया जाएगा- सिसोदिया


वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में बर्ड फ्लू की स्थिति के मद्देनजर शिक्षकों को निरीक्षण ड्यूटी में नहीं लगाया जाएगा. ऐसी शिकायतें मिली थी कि शिक्षकों को बाजारों और अन्य स्थानों का औचक निरीक्षण कर यह देखने को कहा गया था कि बर्ड फ्लू के मद्देनजर दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा या नहीं.


महाराष्ट्र के परभणी में 3400 से ज्यादा पक्षी मारे गए


महाराष्ट्र के परभणी जिले में बर्ड फ्लू से 100 से अधिक मुर्गियों की मौत की पुष्टि होने के बाद 3,400 से अधिक पक्षियों को मारा गया है. परभणी के मुरुंबा में पिछले सप्ताह करीब 900 मुर्गियों की मौत हो गई थी. जिला प्रशासन ने इसके बाद, जहां मुर्गियों की मौत हुई, उसके एक किलोमीटर तक के दायरे में पक्षियों को मारने का फैसला किया था. कुप्ता गांव से कुछ मृत पक्षियों के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भी भेजे गए हैं.


सिक्किम में अन्य राज्यों से पॉल्ट्री उत्पादों के प्रवेश पर बैन


उधर सिक्किम सरकार ने अन्य राज्यों से आने वाले पॉल्ट्री उत्पादों के एक महीने तक प्रदेश में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी. देश के विभिन्न राज्यों में बर्ड फ्लू के प्रकोप के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘कई राज्यों में बर्ड फ्लू के संकट को ध्यान में रखते हुए और राज्य में संक्रमण के प्रवेश को रोकने के लिहाज से सिक्किम सरकार अधिसूचना जारी होने के दिन से एक महीने के लिए राज्य में अन्य जगहों से पॉल्ट्री और पॉल्ट्री उत्पादों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाता है.’’


यह भी पढ़ें-


बंगाल: TMC सांसद शताब्दी रॉय के BJP में जाने की अटकलें तेज, ममता की हैं करीबी


Army Day 2021: 15 जनवरी को क्यों मनाया जाता है आर्मी डे, जानिए इस बार क्या होगा खास