नई दिल्ली: हिंदी कवि सम्मेलन मंच के सबसे लोकप्रिय कवि डॉक्टर कुमार विश्वास का आज जन्मदिन है. अपनी मेहनत और हिंदी के बल पर कुमार विश्वास ने ऐसा मुकाम हासिल किया है जहां वे किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं. हिंदी के साथ उर्दू की भी अच्छी समझ रखने वाले कुमार विश्वास का मंच संचालन बेहद लोकप्रिय है.


उनकी 'कविता कोई दीवाना कहता है' ने उन्हें प्रसिद्धि के शिखर तक पहुंचाया. भारत के साथ साथ कुमार विश्वास खाड़ी देशों के अलावा अमेरिका और दुनिया के अन्य देशों में भी लोकप्रिय हैं. जानकारी के मुताबिक दुनिया के 12 से ज्यादा मुल्कों में उन्होंने हिंदी कविता को पहुंचाया है.


कुमार पारंपरिक कवि सम्मेलनों के साथ टीवी पर भी नए-नए प्रयोग करते नजर आते हैं. एबीपी न्यूज़ पर भी कुमार विश्वास ने साल 2016 में 'महाकवि' कार्यक्रम होस्ट किया. इस शो को टीवी की दुनिया में बहुत ज्यादा सराहना मिली.


इस कार्यक्रम के प्रत्येक एपिसोड में हिंदी के तमाम दिग्गज कवि जैसे रामधारी सिंह दिनकर, दुष्यंत कुमार, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, हरिवंश राय बच्चन की जीवनी को बेहत रोचक तरीके से पेश किया गया. कुमार विश्वास ने इस शो को होस्ट करने के अलावा इसके संगीत पर भी काम किया. तमाम दिग्गज कवियों की लोकप्रिय कविताओं को संगीतमय और लयबद्ध करके पेश किया गया.


यहां देखें महाकवि कार्यक्रम के सभी लोकप्रिय एपिसोड


'महाकवि' में रामधारी सिंह दिनकर



'महाकवि' में दुष्यंत कुमार



'महाकवि' में सूर्यकांत त्रिपाठी निराला



'महाकवि' में महादेवी वर्मा



'महाकवि' में नागार्जुन



'महाकवि' में सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन अज्ञेय



'महाकवि' में जयशंकर प्रसाद