CM Naveen Patnaik On Mission 2024: ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (BJD) ने 26 दिसंबर यानी सोमवार को अपना 25वां स्थापना दिवस मनाया. पार्टी स्थापना दिवस का रजत जयंती समारोह पुरी में आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में बीजद प्रमुख और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए विरोधियों पर जमकर हमला किया. 


सीएम नवीन पटनायक ने इस कार्यक्रम से ही मिशन 2024 का शंखनाद कर दिया है. मुख्यमंत्री पटनायक ने 2024 के विधानसभा चुनाव और आम चुनावों में जीत हासिल करने का दावा किया. विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "राज्य का विकास ही उनकी बीजू जनता दल का एक सूत्रीय एजेंडा है, जिस पर राष्ट्रीय दलों के फोकस नहीं है." मुख्यमंत्री ने भले ही किसी पार्टी का नाम नहीं लिया हो, लेकिन उनका निशाना साफ तौर पर कांग्रेस और बीजेपी पर था.


सीएम पटनायक के निशाने पर राष्ट्रीय दल


सीएम पटनायक ने कहा, "ओडिशा की प्रगति के अलावा बीजद का कोई निहित स्वार्थ नहीं है." उन्होंने कहा, "केवल एक क्षेत्रीय पार्टी ही राज्य का विकास कर सकती है." उन्होंने किसी भी पार्टी का नाम लिए बिना कहा, "राष्ट्रीय दलों के फोकस में ओडिशा का विकास नहीं है. उनके एजेंडे में राष्ट्रीय राजनीति है." सीएम पटनायक ने बीजद को सिर्फ एक पार्टी नहीं बल्कि जन आंदोलन बताया. उन्होंने कहा, "बीजद सामाजिक आंदोलन है, जिसने ओडिशा के 4.5 करोड़ लोगों का विश्वास अर्जित किया है."


मुख्यमंत्री का महिला वोटर पर फोकस


पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सीएम पटनायक ने पार्टी से महिलाओं को जोड़ने की अपील की. उन्होंने कहा, "महिलाओं के सशक्तिकरण से परिवार, राज्य और देश को मजबूती मिलेगी. अगर पार्टी को महिलाओं का आशीर्वाद मिलता है तो वह अगले 100 साल तक लोगों की सेवा करती रहेगी." उन्होंने कहा, "बीजद का विकास और लोगों के बीच स्वीकार्यता एक या दो व्यक्तियों पर निर्भर नहीं है, और न ही भविष्य में होगी."


सीएम ने अपनी सरकार की तारीफ की


अपनी सरकार की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "बीजद के शासन में क्षेत्रीय असंतुलन समाप्त हुआ है. हमारी सरकार ने राज्य में समावेशी विकास सुनिश्चित किया है. अब मल्कानगिरी से मयूरभंज तक और बरगढ़ से पुरी तक सभी क्षेत्रों को समान प्राथमिकता मिलती है." कोरोनाकाल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "महामारी को रोकने के लिए उनकी सरकार की नीतियों की पूरी दुनिया ने तारीफ की थी." बता दें कि पिछले साल कोविड महामारी के कारण पार्टी अपना स्थापना दिवस समारोह नहीं मना सकी थी.


बीजू पटनायक ने की थी स्थापना


बता दें कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के पिता बीजू पटनायक ने 26 दिसंबर 1997 को बीजू जनता दल की स्थापना की थी. ओडिशा में बीजेडी ने पहली बार बीजेपी के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई थी और 2009 तक गठबंधन की सरकार चली थी. साल 2000 से ओडिशा में बीजू जनता दल सत्ता में है.


ये भी पढ़ें-BRS MLAs Poaching Case: हाई कोर्ट से तेलंगाना सरकार को झटका, BRS विधायकों की खरीद फरोख्त की जांच CBI को सौंपी, SIT पर लगाई रोक