Sanatan Mahakud: बीजू जनता दल (बीजद) के विधायक सनातन महाकुड ने शनिवार को ओडिशा में "शराब पर पूर्ण प्रतिबंध" या "शराबी लोगों के लिए बीमा" की मांग की.


सनातन महाकुड खनिज समृद्ध क्योंझर में चंपुआ विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. वो राज्य की सबसे अमीर विधायकों में से एक हैं. चुनाव के दौरान उन्होंने 227 करोड़ रुपये संपत्ति घोषित की थी. इसको लेकर उन्होंने राज्य विधानसभा में उत्पाद शुल्क मंत्री से लिखित जवाब मांगा है.


विधानसभा में पूछा था ये सवाल 


बीजू जनता दल (बीजद) विधायक सनातन महाकुड ने विधानसभा में ये सवाल पूछा था, 'क्या सरकार राज्य में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के किसी प्रस्ताव पर विचार कर रही है? यदि सरकार के पास ऐसी कोई योजना नहीं है, तो क्या सरकार शराबियों को पंजीकृत करने और उनका बीमा करने या उन्हें स्वास्थ्य बीमा के तहत कवर करने के उपाय करेगी?' उनके इस सवाल पर उत्पाद शुल्क मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा कि सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है.


राज्य सरकार से उठाई ये मांग


इसके बाद चंपुआ विधायक ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वह अपने विधायक विशेषाधिकार का उपयोग करके मुख्यमंत्री, उत्पाद शुल्क मंत्री या मुख्य सचिव को पत्र लिखकर शराब पर पूर्ण प्रतिबंध या "शराबी लोगों के लिए" बीमा की मांग करेंगे.


उन्होंने आगे कहा, ''मैंने पहले भी शराब पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. सरकार ने कहा है कि इस पर (शराब) प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता क्योंकि इससे राजस्व को नुकसान होगा. शराब की वजह से नाबालिगों समेत कई लोगों की जिंदगी बर्बाद हो रही है. मैं हमेशा पूर्ण शराबबंदी के समर्थन में हूं.'


'लोगों को मिलना चाहिए बीमा कवर'


विधायक सनातन महाकुड ने कहा, ' अगर सरकार शराब से राजस्व के बारे में इतनी चिंतित है, तो उसे इसका सेवन करने वाले लोगों को बीमा कवर प्रदान करना चाहिए.' लेकिन, उन्होंने कहा, 'शराब पर पूर्ण प्रतिबंध लगने से देश और राज्य समृद्ध होगा.'