मुंबई: महाराष्ट्र में बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने के लिए कांग्रेस और राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी(एनसीपी) बड़ा ऐलान किया है. कांग्रेस और एनसीपी ने महाराष्ट्र में आगामी चुनाव मिलकर लड़ने का फैसला किया है.


महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख अशोक चव्हाण और एनसीपी प्रमुख सुशील तटकरे के बीच हुई बैठक के बाद यह घोषणा की गई है. महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के आवास पर इस मुद्दे को लेकर बैठक की गई थी.


चव्हाण ने कहा , ‘‘ सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना सरकार को हराने के लिए हमने आने वाले सभी चुनाव मिलकर लड़ने का फैसला किया है. सीटों की साझेदारी को लेकर बातचीत के लिए हम एक बार फिर मुलाकात करेंगे. ’’


 


इससे पहले बीएमसीसी ग्राउंड में विश्व मराठी अकादमी के कार्यक्रम में महाराष्ट्र के दो दिग्गज नेता एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार और एमएनएस चीफ राज ठाकरे 11 साल बाद एक ही मंच पर आमने-सामने दिखे. हालांकि कार्यक्रम में जिस तरह दोनों नेताओं ने मिलकर पीएम मोदी को घेरने की कोशिश की उसे देखकर महाराष्ट्र के राजनीतिक समीकरण में जल्द ही एक बड़े बदलाव की उम्मीद की जा रही है.


महाराष्ट्र में जिस तरह विपक्ष एकजुट हो रहा है, इसे देखकर लगता है कि बीजेपी के लिए महाराष्ट्र के साथ-साथ 2019 की लोकसभा चुनाव में मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है. विश्व मराठी अकादमी कार्यक्रम के दौरान राजनीति में 50 साल पूरे करने वाले शरद पवार को सम्मानित किया गया.