नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर 78 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पहली सूची में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला और प्रदेश के वरिष्ठ मंत्री अनिल विज, कैप्टन अभिमन्यु के नाम घोषित किए गए हैं. जबकि पार्टी ने 7 सीटिंग विधायकों के टिकट काट दिए हैं. जिसमे 2 मंत्री भी शामिल है. बीजेपी में हाल ही में शामिल हुए हॉकी चैंपियन सरदार संदीप सिंह समेत रेसलर योगेश्वर दत्त और महिला पहलवान बबीता फोगाट को टिकट दिया गया है. 78 उम्मीदवारों की पहली सूची में बीजेपी ने 9 महिलाओं को चुनाव मैदान में उतारा है. बीजेपी की सूची देखने के बाद अमित शाह की झलक साफ दिखाई दे रही. पार्टी ने ज्यादातर भरोसेमंद बीजेपीई और युवा चेहरों पर दांव लगाया है.


बता दें की रविवार को देर रात तक केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक चली थी. जिसमें हरियाणा की सभी 90 सीटों पर चर्चा की गई थी. चर्चा के बाद सोमवार अपराहन 4:00 बजे बीजेपी ने 78 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. पहली सूची में 7 विधायकों के टिकट काटे गए. जिनमें फरीदाबाद से विधायक और प्रदेश के उद्योग मंत्री विपुल गोयल, बादशाहपुर के विधायक और मंत्री राव नरबीर समेत अटेली की विधायक श्रीमती संतोष यादव, मुलाना से विधायक संतोष सारवान, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक श्रीमती विमला चौधरी और रादौर के विधायक श्याम सिंह राणा शामिल है. सभी सातों के टिकट पार्टी ने काट दिए.


माना जा रहा है कहीं ना कहीं 5 वर्षों में इन विधायकों के नाम किसी न किसी विवादों में आते रहे हैं. इन्हीं कारणों से पार्टी की ओर से टिकट काटा गया है. फरीदाबाद की बात करें तो विपुल गोयल और केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर के बीच पिछले 4 वर्षों से लगातार शीत युद्ध जारी रहा. कई बार वह सार्वजनिक रूप में भी दिखाई दिया. पार्टी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को करनाल से और सुभाष बराला को टोहाना से दोबारा उम्मीदवार बनाया है. जबकि वरिष्ठ मंत्री अनिल विज, कैप्टन अभिमन्यु को फिर से पार्टी ने चुनाव मैदान में उतारा है.


पिछले हफ्ते ही बीजेपी में शामिल हुए हॉकी खिलाड़ी सरदार संदीप सिंह को पिहोवा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. जबकि अंतर्राष्ट्रीय रेसलर योगेश्वर दत्त को बरोदा सीट से टिकट मिला. 3 महीने पहले बीजेपी में शामिल हुई महिला रेसलर बबिता फोगाट को दादरी सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. बीजेपी ने जिन विधायकों का टिकट काटा उनकी जगह ज्यादातर नए चेहरों को दर्जी ज्यादातर नए उम्मीदवारों को टिकट दिया गया. बीजेपी की मौजूदा सूची देखने के बाद अमित शाह द्वारा दी गई गाइडलाइन साफ झलकती है.


यह भी पढ़ें
अमेजन ने 36 घंटे में बेचे 750 करोड़ रुपये के Smartphone, फ्लिपकार्ट की बिक्री दोगुनी बढ़ी
सरकार ने बढ़ाई पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की समय सीमा, अब लोगों को 31 दिसंबर तक मिला मौका
हरियाणा: बर्खास्त बीएसएफ जवान तेज बहादुर जेजेपी में शामिल हुए, सीएम खट्टर को देंगे चुनौती
बिहार: राजधानी पटना में आफत की बारिश से त्राहि-त्राहि, देखें तबाही की तस्वीरें
हरियाणा: पूर्व राज्य कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर ने इसलिए अख्तियार किए हैं बागी तेवर