Reshuffle in BJP: लोकसभा चुनाव 2024 में मनमुताबिक नतीजे नहीं आने के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने संगठनों में बदलाव किया है. पार्टी ने कई राज्यों के लिए प्रदेश प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किया है. बीजेपी ने देश के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रदेश प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किया है.


बीजेपी ने राजस्थान बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सतीश पूनिया को हरियाणा का प्रभारी नियुक्त किया है. वहीं सांसद सुरेंद्र सिंह नागर को हरियाणा का सह प्रभारी नियुक्त किया है. जबकि, हिमाचल प्रदेश के प्रभारी श्रीकांत शर्मा बने रहेंगे. छत्तीसगढ़ के प्रभारी नितिन नवीन को बनाया गया है. इसके अलावा झारखंड के प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेयी बनाए गए हैं.


जानिए किसे मिली कहां की जिम्मेदारी?


 वहीं, इस लिस्ट में बीजेपी ने कई प्रभारियों को नए राज्यों में भी मौका दिया है. जहां अंडमान और निकोबार की जिम्मेदारी रघुनाथ कुलकर्णी को मिली है. जबकि, अरुणाचल प्रदेश की जिम्मेदारी अशोक सिंघल को दी गई है. वहीं, गोवा की जिम्मेदारी आशीष सूद के पास हैं. इसके अलाव जम्मू एवं कश्मीर की जिम्मेदारी तरूण चुघ को दी गई है, साथ ही साथ आशीष सूद को सह-प्रभारी भी बनाया गया है.


वहीं,  पंजाब में पार्टी ने प्रदेश प्रभारी विजयभाई रूपानी को बनाया है. जबकि सह प्रभारी का जिम्मेदारी डॉ. नरिंदर सिंह को दी गई है.


केरल में प्रकाश जावेड़कर संभालेंगे जिम्मेदारी


हालांकि, भारतीय जनता पार्टी दक्षिण को ज्यादा तरजीह दे रही हैं. क्योंकि, बीजेपी वहां अपनी सीटें बढ़ाने में नाकामयाब रही है. जिसके चलते बीजेपी संगठन फेरबदल करते हुए कर्नाटक में राधा मोहन दास अग्रवाल को जिम्मेदारी दी है. इसके अलावा केरल की जिम्मेदारी प्रकाश जावड़ेकर को मिली है.


पूर्व रक्षा मंत्री के बेटे अनिल एंटनी को मिली नागालैंड की जिम्मेवारी


वहीं, बीजेपी ने पूर्वोत्तर के राज्यों में पिछले 10 सालों में काफी बढ़त ली है. जिसके चलते बीजेपी यहां अपने पैर-पसारने में जुट गई है. इस कवायद में बीजेपी ने मणिपुर की जिम्मेदारी अजीत गोपछड़े को दी है. जबकि, मिजोरम की जिम्मेदारी देवेश कुमार के पास है. वहीं नागालैंड के लिए केरल से बीजेपी उम्मीदवार रहे अनिल एंटनी को चुना है.