Arvinder Singh Lovely Security: केंद्र सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के नेता अरविंदर सिंह लवली की सुरक्षा घेरे को बढ़ाते हुए Y+ कैटेगरी देने का फैसला किया है. आईबी ने अपनी एक रिपोर्ट में खतरे की आशंका जताई गई थी, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा बढ़ाया है. लोकसभा चुनाव के दौरान अरविंदर सिंह लवली दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए.


शरद पवार की सुरक्षा को लेकर केंद्र चिंतित


बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद गृह मंत्रालय एनसीपी (SP) चीफ शरद पवार की सुरक्षा को लेकर भी चिंतित है. इसे लेकर केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी सीआरपीएफ ने एक बार फिर शरद पवार को Z प्लस सुरक्षा लेने के लिए संपर्क करेगी. दो महीने पहले केंद्र सरकार ने शरद पवार को Z+ सुरक्षा दी थी जिसे पवार ने लेने से इंकार किया था.


योगी, राजनाथ समेत इन नेताओं की सुरक्षा बढ़ी


इससे पहले केंद्र सरकार ने देश के 9 नेताओं की सुरक्षा में तैनात एनएसजी कमांडो को हटाने का फैसला किया था. इनमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, बसपा सुप्रीमो मायावती, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू का नाम शामिल हैं. गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि इन सभी नेताओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब सीआरपीएफ के जवान संभालेंगे.


देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कुछ चुनिंदा नेता ऐसे हैं, जिनकी सुरक्षा का पूरा जिम्मा नेशनल नेशनल सिक्योरिटी गार्ड के पास है. इससे पहले 14 अक्टूबर 2024 को गृह मंत्रालय ने केंद्रीय केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान की सुरक्षा बढ़ाई थी. उन्हें जेड कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई, पहले उन्हें एसएसबी के कमांडो सुरक्षा दे रहे थे. (एजेंसी इनपुट के साथ)


ये भी पढ़ें : नायब सैनी को प्रदेश...पिछड़ों को PM मोदी का बड़ा संदेश, विधायक दल की बैठक में अमित शाह ने इशारे ने किया सब साफ