दिल्ली सरकार ने आज अपना बजट पेश किया. बजट के दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बीते 7 वर्षों में सरकार ने 10 लाख नौकरियां दी हैं. आने वाले समय में 20 लाख नए रोजगार का अवसर दिया जायेगा. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमने 8 सेक्टर चिन्हित किए हैं, जिससे रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे. दिल्ली में शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जायेगा. दिल्ली के बजट को लेकर बीजेपी ने प्रतिक्रिया दी है. BJP के घोंड़ा से विधायक अजय महावर कहते हैं कि स्वराज से लेकर रोजगार तक के बजट में ये लोग नाकामयाब रहे हैं. 


बीजेपी ने कहा कि देश भक्ति के बजट से वो 500 झंडों का लक्ष्य पूरा नहीं कर पाए, 100 झंडे ही लगाए. ग्रीन थीम में कुछ नही हुआ, दिल्ली सबसे प्रदूषित राजधानी बन के रह गई है. BJP के विधानसभा में 8 विधायक है और बीजेपी के अनुसार साल 2022-23 के बजट में कई जरूरी मुद्दों पर बात नही हुई. विधायक अजय माहवार कहते हैं कि ये लोग किसानों के साथ की बात तो करते हैं, लेकिन किसानों के लिए एक शब्द बजट में नही बोला गया. दिल्ली के बुजुर्गों के लिए एक शब्द या एक रुपया अलॉट नही किया. पंजाब में कहा था दिल्ली की महिलाओं को भी एक हजार रुपए देंगे. उसकी कोई बात नही की, दिव्यांगों के लिए भी कुछ नहीं. 


वहीं डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया बजट पेश करने के साथ ही लहते हैं कि 2015 में जब हमने पहला बजट पेश किया तो वो लगभग 31 हजार का था, आज ये बढ़कर 75,800 का हो गया है. ये चमत्कार से कम नहीं है. ये ईमानदारी का नतीजा है कि बजट में ऐसा उछाल आया है. बजट के दोगुना हुए दावे पर बीजेपी प्रवक्ता कहते हैं कि इस बारे में डिप्टी सीएम ने गुमराह किया है. कई बार सरकारों ने 50 परसेंट से ज्यादा अचीव किया है. भारत सरकार ने भी कोरोनकाल के बावजूद बजट डेढ़ गुना ज्यादा हासिल किया था.


इसके साथ ही डिप्टी सीएम ने कहा कि दिल्ली में बाजार पोर्टल बनाया जाएगा, जिससे राजधानी की अर्थव्यवस्था में उछाल आयेगा. इसके साथ ही गांधीनगर क्लॉथ मार्केट को ग्रांड मार्केट हब बनाया जायेगा. फेमस फूड हब को नए तरीके से डेवलप किया जायेगा. दिल्ली में फूड ट्रक की व्यवस्था की जायेगी. रोजगार पोर्टल का सेकंड वर्जन बनाया गया है. दिल्ली सरकार के मुताबिक दिल्ली में शिक्षा मुफ्त मिल रही है. स्वास्थ्य क्षेत्र में पूरा इलाज मुफ्त है. सभी का मुफ्त इलाज और जांच फ्री हो रही हैं. दिल्ली के 73 प्रतिशत लोगों के बिजली बिल फ्री हैं. दिल्ली में पानी का बिल फ्री है. महिलाओं को फ्री यात्रा की सहूलियत दी गई है.


यह भी पढ़ें- देश में Petrol-Diesel की बढ़ती कीमतों की क्या है वजह? केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ABP News को बताया


यह भी पढ़ें- भारत के साथ सीमा विवाद को लेकर चीन का बड़ा बयान, द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए रखा तीन सूत्री दृष्टिकोण का प्रस्ताव