Bihar Politics: बिहार (Bihar) में बीजेपी-जेडीयू (BJP-JDU) के गठबंधन (Alliance) टूटने के बाद बीजेपी ने नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर विश्वासघात करने का आरोप लगाया है. तो वहीं कांग्रेस (Congress) नेता पी. चिदंबरम (P chidambaram) ने भी इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. बीजेपी ने एनडीए (NDA) से अलग होकर आरजेडी (RJD) से हाथ मिलाने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ‘‘अवसरवादी’’ करार देते हुए उन पर जनादेश का अपमान करने और बिहार की जनता को ‘‘धोखा’’ देने का आरोप लगाया.


बीजेपी नेताओं ने नीतीश को यह याद भी दिलाया कि उन्होंने 2017 में भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण आरजेडी से संबंध तोड़ लिए थे, ऐसे में वह फिर उसी पार्टी से गठबंधन को कैसे न्यायोचित ठहराएंगे. बीजेपी के नेताओं ने कुमार को ‘‘पलटू राम’’ कहकर हमला भी किया और उन दावों को खारिज किया कि उनकी पार्टी मुख्यमंत्री को कमतर आंक रही थी. कुमार को पहली बार राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने ‘‘पलटू राम’’ कहा था.


बीजेपी नेताओं की प्रतिक्रिया


बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि वह बीजेपी ही थी जिसने उन्हें साल 1996 में बड़ी पार्टी होने के बावजूद कुमार को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में स्वीकार किया था. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने 2020 विधानसभा चुनाव के बाद भी उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में स्वीकार किया जबकि बीजेपी के विधायकों की संख्या जेडीयू से अधिक थी.


गिरिराज सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार, बीजेपी के साथ तथाकथित समस्याओं को लेकर तमाम प्रकार के बहाने बना रहे हैं लेकिन मुख्यमंत्री के रूप में उन्हें परेशान होने की कोई वजह नहीं थी. उन्होंने कहा कि 2013 में भी उन्होंने प्रधानमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा पाल रखी थी और वही महत्वाकांक्षा फिर उन्होंने पाल ली है. उन्होंने कहा कि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव उन्हें 2017 के चुनाव में ‘‘पलटू राम’’ कहकर पुकारते थे.


बिहार प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कुमार पर जनादेश को ‘‘धोखा’’देने का आरोप लगाया और दावा किया कि बिहार की जनता उन्हें इसकी सजा देगी. उन्होंने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि बीजेपी को भी धोखा दिया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि, अगर बीजेपी के कारण जेडीयू को समस्या हो रही थी तो नीतीश को इस बारे में 2020 में बोलना चाहिए था. उन्होंने कहा कि कुमार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट लेते हैं और सत्ता का आनंद लेने के लिए जनादेश का अपमान करते हैं.


कांग्रेस का बीजेपी को जवाब


तो वहीं कांग्रेस (Congress) नेता पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने ट्वीट (Tweet) कर नीतीश (Nitish Kumar) पर विश्वासघात के आरोप का जवाब दिया है. उन्होंने कहा है बीजेपी (BJP) कांग्रेस मुक्त भारत (India) बनाकर चीन, रूस, तुर्की, वियतनाम और उत्तर कोरिया की तरह एक पार्टी की सरकार से लोकतंत्र को मजबूत करना चाहती है. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि विपक्षी नेताओं के खिलाफ जांच शुरू करना संसद द्वारा पारित कानूनों की प्रभावशीलता का परीक्षण करना है ताकि कानूनों को और अधिक धारदार बनाया जा सके.


इसके अलावा उन्होंने बीजेपी पर तंज सकते हुए कहा कि बीजेपी कभी किसी राज्य के लोगों के साथ विश्वासघात नहीं करती है. अन्य दलों से दलबदल को प्रोत्साहित करना दलबदलुओं के उत्थान के लिए एक कल्याणकारी उपाय है. अन्य राजनीतिक दलों को तोड़ना उन दलों को शुद्ध करना है. राज्य सरकारों को अस्थिर करना उन राज्यों में शासन में स्थिरता लाना है.


ये भी पढ़ें: 22 साल में आज 8वीं बार CM पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, तेजस्वी होंगे डिप्टी सीएम, फिर चाचा-भतीजे की सरकार


ये भी पढ़ें: 'निगाहें थी PM की कुर्सी पर...,' नीतीश के कदम पर गिरिराज सिंह का हमला, बोले- NDA को जनता ने वोट किया और उन्होंने विश्वासघात